Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2085431
photoDetails1rajasthan

एक सफेद बाल तोड़ने से क्या सारे काले बाद भी होने लगते हैं सफेद, जानिए सच्चाई

Common Grey Hair Myth: अक्सर आपने देखा होगा कि अगर किसी के सिर में एक भी सफेद बाल आ जाए तो लोग तुरंत से ढूंढ कर तोड़ डालना चाहते हैं. सफेद बाल बहुत ही कम लोगों को पसंद होते हैं लेकिन अगर किसी को कोई सफेद बाल तोड़ता देख ले तो उसके आसपास लोग मौजूद तुरंत उसे टोक देते हैं कि अगर तुमने एक सफेद बाल उखाड़ोगे तो वहां पर से सारे बाल सफेद होना शुरू हो जाएंगे. 

 

इस बात में कितनी सच्चाई है?

1/7
इस बात में कितनी सच्चाई है?

लोग कहते हैं कि एक सफेद बाल हटाने से पूरे सिर के काले बाल भी सफेद हो जाते हैं लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है, इस बारे में शायद ही लोग जानते हों. आज आपको बताएंगे कि क्या वाकई केवल एक सफेद बाल तोड़ लेने से सिर के बाकी काले बाल भी सफेद होने लगते हैं. 

 

बाल उम्र से पहले सफेद होने लगते

2/7
बाल उम्र से पहले सफेद होने लगते

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कई बार उम्र से पहले बालों का सफेद हो जाना लाइफस्टाइल की गड़बड़ी, पेट की गर्मी, खराब खान-पान या कई अन्य वजहें हो सकती हैं, जिसके कारण लोगों के बाल उम्र से पहले सफेद होने लगते हैं. 

 

स्कैल्प में हेयर फॉलिकल्स होते

3/7
 स्कैल्प में हेयर फॉलिकल्स होते

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, स्कैल्प में हेयर फॉलिकल्स होते हैं और उनकी हेयर फॉलिकल्स के अंदर बाल ग्रो करते हैं. हेयर फॉलिकल्स के आसपास मेलानोसाइट्स होते हैं, जो की मेलेनिन बनती हैं. इन्हीं मेलेनिन की वजह से बाल नेचुरल तरीके से काले रहते हैं. जैसे ही इस मेलेनिन का बनना कम होने लगता है, वैसे ही बाल अपना असली रंग होना शुरू कर देते हैं. 

 

पिगमेंटेशन खत्म हो जाता है तो

4/7
पिगमेंटेशन खत्म हो जाता है तो

कई बार बालों के सफेद होने के पीछे तनाव, ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल, जेनेटिक, खराब खानपान, बढ़ती उम्र आदि होते हैं. वहीं, अगर पिगमेंटेशन खत्म हो जाता है तो भी बाल दोबारा काले नहीं होते. 

 

बालों के रंग में खास केमिकल मेलेनिन होता

5/7
बालों के रंग में खास केमिकल मेलेनिन होता

डर्मेटोलॉजिस्ट की मानें तो एक सफेद बाल तोड़ लेने से बाकी सारे बाल सफेद हो जाएंगे, यह सही नहीं. इंग्लिश पोर्टल हेल्थ साइट के अनुसार, यह पूरी तरह से एक मिथ है कि केवल एक सफेद बाल तोड़ लेने से बाकी काले बाल भी सफेद होने लगते हैं. दरअसल, बालों के रंग में खास केमिकल मेलेनिन होता है जब यह कम हो जाता है तो बाल सफेद होने लगते हैं. 

 

सफेद बाल टूट जाने से मेलेनिन पर कोई फर्क नहीं पड़ता

6/7
सफेद बाल टूट जाने से मेलेनिन पर कोई फर्क नहीं पड़ता

एक सफेद बाल टूट जाने से मेलेनिन पर कोई फर्क नहीं पड़ता है. एक सफेद बाल तोड़ने से उसी जगह सफेद बाल ही उगता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो जब जब तक पिगमेंट सेल्स मर नहीं जाते तब तक बाल सफेद नहीं होते हैं.

 

7/7