Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2105912
photoDetails1rajasthan

रोज सुबह खाली पेट पिएं हरी इलायची का पानी, फायदे मिलेंगे चमत्कारी

Benefits of Drinking Cardamom Water in Morning: हर घर के किचन में इलायची जरूर पाई जाती है. छोटी सी दिखने वाली इलायची न केवल खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि उसकी खुशबू बढ़कर खाने के लिए लोगों की भूख बढ़ा देती है. सेहत के लिहाज से भी छोटी सी इलायची काफी लाभदायक मानी जाती है. ऐसे में इसका पानी भी अमृत की तरह शरीर को फायदे पहुंचाता है. हर रोज इलायची का पानी पीने से शरीर को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं, चलिए बताते हैं- 

 

पोषक तत्वों की भरमार

1/6
पोषक तत्वों की भरमार

इलायची में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, डाइटरी फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि शरीर के लिए तगड़े फायदेमंद माने जाते हैं. 

वजन को कंट्रोल

2/6
वजन को कंट्रोल

अगर अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपको हर रोज सुबह खाली पेट इलायची के पानी का सेवन करना चाहिए. इसमें पाए जाने वाले फाइबर से वजन को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है. इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है. 

 

इम्यून सिस्टम मजबूत

3/6
इम्यून सिस्टम मजबूत

बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए हर रोज इलायची के पानी का सेवन करना चाहिए. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायता करते हैं. 

 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

4/6
ब्लड प्रेशर कंट्रोल

इलायची के पानी में पोटेशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए यह काफी लाभदायक माना जाता है. इसके पानी के सेवन से ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. 

 

ड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा

5/6
ड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा

कई लोगों के शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाती है. इससे बचाव के लिए भी इलायची के पानी का सेवन किया जाता है. इसमें पाए जाने वाले फाइबर, एंटीऑक्सीनडेंट बैड कोलेस्ट्रॉल को काम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देते हैं. 

 

पाचन तंत्र स्वस्थ रहता

6/6
पाचन तंत्र स्वस्थ रहता

जो लोग नियमित रूप से खाली पेट इलायची के पानी का सेवन करते हैं, इससे उन्हें पाचन से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से राहत मिलती है. उन्हें गैस अपच जैसी दिक्कत नहीं होती है. 

 

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.