Lok Sabha Chunav: वोट डालने परइनाम, दिन में 3 बार लकी ड्रा, भोपाल में नई पहल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2227583

Lok Sabha Chunav: वोट डालने परइनाम, दिन में 3 बार लकी ड्रा, भोपाल में नई पहल

Lok Sabha Election: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 2 चरणों की वोटिंग हो चुकी है. तीसरे चरण के लिए 07 मई और चौथे चरण की वोटिंग 13 मई होना है. अब आयोग मतदान प्रतिशत बढ़ाने की पूरी कोशिश कर रहा है. 

Lok Sabha Chunav: वोट डालने परइनाम, दिन में 3 बार लकी ड्रा, भोपाल में नई पहल

Bhopal Lok Sabha Seat: लोकसभा चुनाव में घटते वोटिंग प्रतिशत को बढ़ाने के लिए अब निर्वाचन आयोग ने नई पहल शुरू की है. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सबसे पहले मतदान करने वालों को सुबह 10 बजे इनाम दिया जाएगा. ये इनाम भोपाल के सभी मतदान केंद्रों पर तीन-तीन मतदाताओं को जाएगा दिया.  सबसे पहले वोटिंग करने वाले को सुबह 10 बजे और इसके बाद दोपहर 2 और शाम 6 बजे लकी ड्रा के जरिए इनाम दिया जाएगा.

चुनाव आयोग की तरफ से इनाम सिर्फ लकी ड्रा में नाम आने वाले व्यक्ति का को दिया जाएगा. भोपाल जिला निर्वाचन अधिकारी ने वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए ने नई पहल शुरू की है. भोपाल लोकसभा क्षेत्र में कुल 2300 मतदान केंद्र हैं. निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को वोटिंग परसेंट बढ़ाने पर फोकस करने के निर्देश दिए थे. यहां 7 मई को तीसरे चरण में मतदान होगा.

कम वोटिंग ने बढ़ाई पार्टियों की चिंता
मध्य प्रदेश में दो चरणों में हुई वोटिंग में कम रहे मतदान प्रतिशत ने चुनाव आयोग से लेकर राजनीतिक पार्टियों तक को सोचने पर मजबूर कर दिया है. प्रदेश में अब तक हुआ मतदान पिछली बार के मुकाबले 8 फीसद कम रहा है. वोटरों की उदासीनता के चलते भाजपा ने चुनाव आयोग का दरवाजा भी खटखटाया है. दूसरे चरण में खजुराहो, टीकमगढ़, दमोह, होशंगाबाद, रीवा और सतना में 58.35 फीसदी वोटिंग रही. साल 2019 में इन सीटों पर 67% मतदान हुआ था.

वीडी शर्मा ने लिखा आयोग को पत्र
कम मतदान को लेकर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और खजुराहो लोकसभा सीट से प्रत्याशी वीडी शर्मा ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में कम वोटिंग को लेकर आयोग में दस्तक दी थी.उन्होंने बताया कि डिजी लॉकर के डाक्यूमेंट्स मान्य नहीं करने की वजह से मतदान का प्रतिशत कम हुआ है. शर्मा ने दावा किया कि 5% युवा बिना वोट किए ही बूथ से लौट गया था. शर्मा ने अगले दो चरणों में डिजी लॉकर के डाक्यूमेंट्स मान्य करने की मांग की थी.

मंत्री ने कांग्रेस को बताया वजह
मोहन सरकार में मंत्री और पूर्व सांसद ने कम मतदान के मामले पर कांग्रेस पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की उदासीनता और निष्क्रियता के कारण कम मतदान हुआ है. पटेल ने इसके लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया. अपने पुराने संसदीय क्षेत्र दमोह पहुंचे मंत्री पटेल ने कहा था कि शादियों और गर्मी  की वजह से वोटिंग कम है. मंत्री पटेल ने फिर एक बार दावा किया है कि भाजपा प्रदेश में 29 की 29 सीटें जीत रही है.

Trending news