AIIMS की हर कैंटीन में बैन होगा समोसा और ब्रेड पकौड़ा, अब थाली में मिलेगी ये फायदेमंद चीज
Advertisement
trendingNow11591983

AIIMS की हर कैंटीन में बैन होगा समोसा और ब्रेड पकौड़ा, अब थाली में मिलेगी ये फायदेमंद चीज

AIIMS के Endocrinology विभाग के हेड डॉ संजय वाधवा के मुताबिक गेंहू में ग्लूटन होता है जो डायबिटीज बढ़ा सकता है, जबकि मिलेट्स यानी मोटे अनाज में फाइबर होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है.

फाइल फोटो

Millets cultivation in India: भारत के जाने-माने अस्पताल एम्स की कैंटीन में बड़े बदलाव लाने की तैयारी की जा रही है. यहां खाने में मिलने वाले समोसा, ब्रेड पकोड़ा और कोल्ड ड्रिंक्स जैसी चीजों को बाहर कर दिया जाएगा. इसके बदले में एम्स में खाने को लेकर एक नई क्रांति देखने को मिलेगी. एम्स में डॉक्टरों की कैंटीन में अब मिलेट्स वाला खाना बनेगा. अब एम्स में रागी का डोसा, ज्वार की रोटी, बाजरे की खिचड़ी और रागी के लड्डू खाने को मिलेंगे. अब एम्स प्रशासन ने ऐसे हेल्दी ऑप्शन की शुरुआत कर दी है. AIIMS के Endocrinology विभाग के हेड डॉ संजय वाधवा के मुताबिक गेंहू में ग्लूटन होता है जो डायबिटीज बढ़ा सकता है, जबकि मिलेट्स यानी मोटे अनाज में फाइबर होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है.

मरीजों की कैंटीन में भी हो सकता है बदलाव

डॉ संजय वाधवा ने कहा कि हम आम लोगों को भी अपने रोज के खाने में मिलेट्स का प्रयोग बढ़ाने की सलाह देते हैं. ये मोटा अनाज ज्यादा सेहतमंद माना जाता है. हालांकि डॉक्टरों ने लोगों को पूरी तरह मोटे अनाज पर शिफ्ट होने से बचने को कहा है. फिलहाल ये सुविधा एम्स के डॉक्टरों की कैंटीन से शुरु हुई. हालांकि प्रशासन की योजना है कि जल्द ही मरीजों की कैंटीन में भी पोहा, उपमा जैसे स्नैक्स लाए जाएं और समोसा पकौड़े पूरी तरह बैन कर दिए जाए.

मोटा अनाज खाने  फायदे

1. Pearl millet यानी बाजरा

बाजरे को डाइट का हिस्सा बनाने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल कम होता है और यह वजन भी कम करने में मदद करता है. बाजरे की खिचड़ी, लड्डू और खीर बनाई जा सकती है. 

2. Finger millet यानी रागी

रागी ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करता है और इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. रागी का सेवन डोसा, इडली, चीला और बिस्किट को तौर पर भी किया जा सकता है.

3. रामदाना 

रामदाना में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. इससे टिक्की, सलाद और लड्डू बनाए जा सकते हैं.

4. Buckwheat millet यानी कुट्टू

कुट्टू में पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. कुट्टू के पकोड़े, पूरी और रोटी बनाई जा सकती है.

5. Barnyard millet यानी सामक

सामक में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और सामक के चावल, दलिया और खीर बनाई जा सकती है.

6. Foxtail millet यानी कंगनी

कंगनी को दिल की सेहत, बालों और त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इससे डोसा और चीला बनाए जा सकते हैं. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news