RRTS: साहिबाबाद रैपिड रेल स्टेशन से बिजली की किल्लत होगी दूर, जानें क्या है इसमें खूबी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1584848

RRTS: साहिबाबाद रैपिड रेल स्टेशन से बिजली की किल्लत होगी दूर, जानें क्या है इसमें खूबी

दिल्ली से मेरठ तक का सफर बहुत ही जल्द और आसान होने जा रहा है. वहीं साहिबाबाद रैपिड रेल स्टेशन का काम पूरा हो गया है. जहां यात्रियों को विशेष सुविधाएं मिलेंगी.

 

RRTS: साहिबाबाद रैपिड रेल स्टेशन से बिजली की किल्लत होगी दूर, जानें क्या है इसमें खूबी

पीयूष गौड़/गाजियाबाद: साहिबाबाद रैपिड रेल स्टेशन का काम पूरा हो गया है. साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन एक आधुनिक स्टेशन हैं, जिसकी लंबाई लगभग 215 मीटर और चौड़ाई 25 मीटर है. इस स्टेशनरी को तीन लेवल में बाटा गया हैं. ग्राउंड, कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म लेवल.

ये भी पढ़ें: सुकेश चंद्रशेखर ने एक्ट्रेस जैकलीन के लिए दिया मैसेज, चिंता न करे मैं उसके साथ हूं

स्टेशन के दोनों प्लेटफॉर्म्स पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स (PSD) के इंस्टॉल किए गए हैं. स्टेशन में कॉनकोर्स लेवल से प्लेटफॉर्म लेवल पर आने-जाने के लिए 4 एस्कलेटर हैं और 2 लिफ्ट्स भी लगाई गई हैं. मल्टीमॉडल इंटीग्रेशन के तहत पहले प्रवेश निकास द्वार को साहिबाबाद बस अड्डे (UPSRTC) से जोड़ा गया हैं.

कोच में यात्रियों के लिए सुविधा
RRTS ट्रेनों में एगॉनॉमिक रूप से डिजाइन किया गया. 2x2 ट्रांसवर्स सीटिंग, आरामदायक स्टैंडिंग स्पेस, लगेज रैक, सीसीटीवी कैमरा, लैपटॉप और मोबाइल चार्जिंग सुविधा, डायनेमिक रूट मैप, इंफोटेनमेंट सिस्टम, रोशनी आधारित ऑटोमैटिक प्रकाश व्यवस्था आदि सुविधाएं होंगी. 

बिजली पैदा करेगा साहिबाबाद स्टेशन
मीडिया विजिट के लिए रैपिड रेल को साहिबाबाद स्टेशन पर दिखाया गया. रैपिड रेल साहिबाबाद स्टेशन पर आधुनिक तकनीक से रूफ शेड पर 110 सोलर पैनल लगाए गए हैं. एनसीआरटीसी के अधिकारियों के मुताबिक रूफ शेड पर लगने वाले 1100 सोलर पैनल से हर साल तकरीबन चार लाख यूनिट बिजली पैदा होगी. 

रैपिड रेल की विशेषताएं
• तेज रफ्तार पर हवा के खिंचाव को कम करने के लिए ट्रैन को एयरोडायनामिक प्रोफाइल दी गई है. 
• हर ट्रेन में एक प्रीमियम क्लास कार, जो कि आराम, सुविधा और यूजर फ्रेंडली होगी, जिसमें अधिक लेगरुम, कोट हैंगर के साथ चौड़ी सीटें होंगी.

• हर सीट पर मोबाइल चार्जिंग के लिए USB पोर्ट.

• इंडोर और आउटडोर सर्विलांस सिस्टम.
• आग के लिए फायर डिटेक्शन सिस्टम.
• महिलाओं के लिए प्रत्येक ट्रेन में एक कोच आरक्षित होगा.
• यात्रियों के लिए वाई-फाई.

Trending news