Milk Benefits Monsoon: बरसात में ऐसे करें दूध का सेवन, वरना... बिगड़ सकती सेहत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1803600

Milk Benefits Monsoon: बरसात में ऐसे करें दूध का सेवन, वरना... बिगड़ सकती सेहत

Milk Benefits Monsoon: अक्सर लोग गर्मी के मौसम में ठंडा दूध पीना काफी पसंद करते हैं. मगर बरसात के मौसम में आपको ये आदत छोड़नी पड़ेगी. बरसात के मौसम या फिर ठंड के मौसम में दूध को हमेशा गर्म या फिर थोड़ा सा गुनगुना करके पीना चाहिए. इसके इस्तेमाल से हमेशा आपका हाजमा दुरुस्‍त रहेगा और इम्‍यूनिटी भी तेज होगी.

Milk Benefits Monsoon: बरसात में ऐसे करें दूध का सेवन, वरना... बिगड़ सकती सेहत

Milk Benefits Monsoon: देशभर में इस बार मॉनसून लोगों के लिए आफत बनकर आया है. बारिश का मौसम कई तरह के रोगों और संक्रमण को दावत देता है. जो हमारी इम्‍यूनिटी पर गहरा असप डालता है. तो वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बारिश के इस मौसम में ठंडी चीजों का सेवन करना काफी पसंद करते हैं. मगर बरसात के मौसम में हमेशा हल्का और गरम भोजन ही सेवन करना चाहिए. क्योंकि बरसात के मौसम में वात दोष सबसे ज्यादा प्रबल होता है.

अक्सर लोग गर्मी के मौसम में ठंडा दूध पीना काफी पसंद करते हैं. मगर बरसात के मौसम में आपको ये आदत छोड़नी पड़ेगी. बरसात के मौसम या फिर ठंड के मौसम में दूध को हमेशा गर्म या फिर थोड़ा सा गुनगुना करके पीना चाहिए. इसी के साथ दूध की ताकत को और भी ज्यादा बढ़ाने के लिए दूध में किचन में पाए जाने वाले मसाले या फिर हमारे बताए गए इन उपायों को भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से हमेशा आपका हाजमा दुरुस्‍त रहेगा और इम्‍यूनिटी भी तेज होगी.

ये भी पढ़ेंः World Hepatitis Day 2023: नशे, मोटापे और खून के संक्रमण से फैलता है हेपेटाइटिस, समय रहते कराएं इलाज

बरसात में ऐसे पीए दूध-

बरसात के मौसम में हमेशा गुनगुना दूध पीना चाहिए. क्योंकि ये आपके पाचन क्रिया में काफी मदद करता है. इसी के साथ पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करता है और शरीर के समग्र स्वास्थ्य में सहायता करता है. इतना ही नहीं अगर दूध में थोड़ा सी मात्रा में पानी डालकर उबालते हैं तो यह दूध को ताकत और पोषण देने के साथ कई विकारों को दूर करने में मदद करता है.

​ऐसे बनाएं मसालेदार दूध-

अगर आपको रोजाना दूध पीना पसंद है तो इसी खाली न पीकर इसमें आप कुछ ऐसी चीजों को मिला सकते हैं तो दूध की ताकत को बढ़ाने में काफी मदद करता है. इसलिए दूध में आप इलायची, दालचीनी, हल्दी और अदरक जैसे आयुर्वेदिक मसाले मिलाकर इसके पाचन गुणों को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं. यह सभी चीजें दूध का स्वाद ही नहीं बल्कि उसका स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं. दूध में इन सभी चीजों को मिलाकर पीने से आपकी इम्‍यूनिटी में इजाफा होता है और बारिश में होने वाली कई बीमारियों से छुटकारा मिलता हैं.

ये भी पढ़ेंः Curd Benefits: जानें, दही खाने का सही तरीका, खाली पेट खाने से भी मिलते हैं ये फायदे

दूध पीने का सही समय

अक्सर लोग दूध को रात के वक्त पीना पसंद करते हैं. मगर दूध को पीने का सही समय ब्रेकफास्‍ट है. इसी के साथ आप दूध को आप एक मील की तरह भी ले सकते हैं, इसमें दूध के साथ किसी भी दूसरी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से दूध को आसानी से पचाया जा सकता और इसके सारे लाभ आपके शरीर को प्राप्‍त हो सकते हैं.

बरसात में इस तरह न करें दूध का सेवन

- ठंडे दूध के सेवन बचें

- दूध में नमक नहीं मिला होना चाहिए

- दूध में कॉर्न फ्लेक्‍स या सीरियल मिला हुआ

- दूध के साथ फल

Trending news