World Cancer Day: हरियाणा के इन कैंसर के मरीजों को हर महीने मिलेगी पेंशन, जानें कैसे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2095937

World Cancer Day: हरियाणा के इन कैंसर के मरीजों को हर महीने मिलेगी पेंशन, जानें कैसे

Haryana Cancer Patient Pension Scheme: हरियाणा सरकार द्वारा कैंसर पेशेंट पेंशन योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत कैंसर की स्टेज तीन व स्टेज चार के मरीजों के लिए प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी. इससे गरीब और जरूरतमंद नागरिकों को राहत मिलेगी. इस योजना के तहत दी जाने वाली यह धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेजी जाएगी.

World Cancer Day: हरियाणा के इन कैंसर के मरीजों को हर महीने मिलेगी पेंशन, जानें कैसे

Bhiwani News: World Cancer Day 2024: विश्व कैंसर दिवस के उपलक्ष्य में आज भिवानी के चौ. बंसीलाल नागरिक अस्पताल में कैंसर से बचाव के प्रति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान डॉक्टर्स ने अस्पताल में आए मरीजों को बताया गया कि कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, जागरूकता ही लोगों को इस बीमारी से बचाने में सहायक होती है. साथ ही हरियाणा सरकार द्वारा कैंसर पेशेंट पेंशन योजना के बारे में जानकारी दी. 

बता दें कि विश्व कैंसर दिवस का प्रमुख उद्देश्य लोगों को कैंसर के खिलाफ जागरूक करना है. इस दिन के माध्यम से विशेषज्ञ और स्वास्थ्य सेवाएं सार्वजनिक जानकारी और शिक्षा प्रदान करते है, जिससे लोगों को कैंसर के बारे में अधिक जानकारी हो सके और उन्हें इससे निपटने के लिए जरूरी कारणों की पहचान हो सके. 

कैंसर के शुरुआती लक्षण (Cancer Symptoms)
अगर किसी को लगातार मुंह में छाले हो रहे है, मुंह या कान में दर्द है, आवाज में खराश है, लगातार गले में खराश है, निगलने में परेशानी है, गर्दन में बिना दर्द की सूजन है तो तुरंत डॉक्टर्स से सम्पर्क करें. मुँह का कम खुलना, मुंह में जलन होना, मसालेदार भोजन का मुंह में सहन ना होना, मुंह तथा जीभ में सफेदी लाल चकत्ते तथा घाव होना, जीभ के बाहर निकलने में कठिनाई का होना, मुंह खोलने में कसाव रहना, अत्यधिक लार का बनना आदि लक्षण है तो मुख रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Chandigarh News: चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर CJI की तल्ख टिप्पणी, कहा- ये लोकतंत्र की हत्या

जागरूकता कार्यक्रम के दौरान भिवानी के मुख्य डॉक्टर अधिकारी डॉ. रघुबीर शांडिल्य ने बताया कि कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जो विश्वभर में महिलाओं और पुरूषों को प्रभावित करती है. कैंसर दिवस के माध्यम से लोगों को कैंसर के खतरों के बारे में जानकारी मिलती है और उन्हें सही जानकारी के माध्यम से स्वस्थ जीवन जीने की राह दिखाई जाती है. उन्होंने बताया कि कैंसर को लेकर हमेशा जागरूक रहने की जरूरत है. इसके लिए हमें लगातार रूटीन चेकअप के साथ-साथ डॉक्टर की सलाह लेते रहना चाहिए. अगर आपको स्वास्थ्य से संबंधित कुछ भी असामान्य समस्या दिखे तो तुरन्त चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए.

कैंसर पेंशन स्कीम (Cancer Pension Scheme)
सिविल सर्जन ने बताया कि जब कोई व्यक्ति कैंसर जैसी बीमारियों से घिर जाता है तो ऐसे में मरीज को अपना जीवन यापन करने और इलाज कराने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे मरीजों को लाभ पहुंचाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा कैंसर पेशेंट पेंशन योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत कैंसर की स्टेज तीन व स्टेज चार के मरीजों के लिए प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी. इससे गरीब और जरूरतमंद नागरिकों को राहत मिलेगी. इस योजना के तहत दी जाने वाली यह धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेजी जाएगी.

INPUT: NAVEEN SHARMA

Trending news