Money Plant Vastu: घर में मनी प्लांट लगाते समय न करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2028645

Money Plant Vastu: घर में मनी प्लांट लगाते समय न करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

Money Plant Vastu: वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में सही दिशा में मनी प्लांट है, तो मां लक्ष्मी के साथ शुक्र ग्रह प्रसन्न रहते हैं. मनी प्लांट के पौधे की दिशा का महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसे घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना अत्यंत आवश्यक है, क्योंकि इस दिशा में भगवान गणेश का आशीर्वाद होता है और शुक्र ग्रह की कृपा बनी रहती है.

Money Plant Vastu: घर में मनी प्लांट लगाते समय न करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

Money Plant Vastu: ज्योतिष में माना जाता है कि मनी प्लांट शुक्र ग्रह से जुड़ा होता है, इसलिए इसे आग्नेय दिशा, यानी दक्षिण पूर्व में ही रखना शुभ माना जाता है, जो सुख-सौभाग्य को बढ़ाता है. पेड़-पौधों से हमें केवल हरियाली और शुद्ध हवा ही नहीं मिलती, बल्कि इनका ग्रहों से भी गहरा संबंध होता है. वास्तु शास्त्र और ज्योतिष के अनुसार अनेक पौधों से घर में सकारात्मकता आती है और वास्तु दोष भी दूर होता है. 

शास्त्रों के अनुसार शमी का पौधा शनि ग्रह से, केले का पौधा गुरु ग्रह से और मनी प्लांट का पौधा माता लक्ष्मी और शुक्र ग्रह से संबंधित है. शुक्र ग्रह को भौतिक सुख, ऐश्वर्य, धन, विभूति, और मान-सम्मान का कारक माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में सही दिशा में मनी प्लांट है, तो मां लक्ष्मी के साथ शुक्र ग्रह प्रसन्न रहते हैं. मनी प्लांट के पौधे की दिशा का महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसे घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना अत्यंत आवश्यक है, क्योंकि इस दिशा में भगवान गणेश का आशीर्वाद होता है और शुक्र ग्रह की कृपा बनी रहती है. यह घर में धन, समृद्धि और सुख-संपदा को बढ़ावा देता है. ध्यान रहे कि मनी प्लांट को घर के बाहर नहीं रखना चाहिए.

उत्तर-पूर्व दिशा में मनी प्लांट को नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे आर्थिक संकट उत्पन्न हो सकता है. इस दिशा में अगर मनी प्लांट है, तो नुकसान हो सकता है. मनी प्लांट को दूसरों को देना शुभ नहीं माना जाता है, क्योंकि इससे घर की बरकत कम हो सकती है और घरवालों के बीच अनबन हो सकती है. इसे दूसरों को देना अच्छा नहीं होता है. 

मनी प्लांट को बोतल में रखने की सलाह है, और इसके लिए हमेशा हरी और नीली रंग की बोतल का चयन करें. इससे तरक्की और धनलाभ हो सकता है. सूखे जाने पर इसे तुरंत हटा देना चाहिए. इन नियमों का पालन करके आप मनी प्लांट को अपने घर में एक शुभ और सकारात्मक ऊर्जा स्रोत बना सकते हैं, जो आपके जीवन में सुख, समृद्धि और खुशियां लाएगा.

ये भी पढ़िए-  Aaj ka Rashifal 26 December 2023 : आज इन 4 राशियों का हनुमान जी करेंगे भाग्योदय और ये जातक रहें सावधान

 

Trending news