Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2225120
photoDetails0hindi

Ranchi Famous Place: रांची में घूमने के लिए हैं कई खूबसूरत जगह, सुंदरता देख खो जाएंगे आप

Ranchi Famous Place: झारखंड की राजधानी रांची अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जानी जाती है. रांची शहर का लगभग हर एक कोना दर्शनीय स्थलों से भरा पड़ा हुआ है. यहां देखने के लिए कई झरने, मंदिर, खूबसूरत नजारे मौजूद है.

1/6

गर्मी की छुट्टियों में आप अपने बच्चों के साथ बिरसा जूलॉजिकल पार्क घूमने का प्लान बना सकते हैं. इस पार्क में आपको बाघ, शेर और हिरण सहित विभिन्न प्रकार के जीवों की प्रजातियों को देखने का मौका मिलेगा.

2/6

रांची के मोराबादी में स्थित टैगोर हिल का नाम महान कवि रवींद्रनाथ टैगोर पर पड़ा है, जिनके बारे में ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने अपना काफी समय यहां बिताया था. लगभग 300 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस हिल पर वो एकांत का आनंद लेने और अपनी किताबें लिखने के लिए जाते थे.

3/6

रांची से 40 किलोमीटर दूर स्थित पतरातू घाटी अपनी हरी-भरी हरियाली, मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य और धुंध भरे पहाड़ के लिए मशहूर है. पतरातू बांध में आप बोटिंग का भी आनंद ले सकते हैं.

4/6

गोंडा हिल की चट्टानों से निर्मित रांची का रॉक गार्डन अपने बेजोड़ नजारों के लिए मशहूर है. वीकेंड पर घूमने के लिए रांची शहर का ये बेस्ट जगह है. यहां आने के बाद सूर्यास्त की खूबसूरती को देखना बिल्कुल न भूलें.

5/6

रांची शहर में अगर आप पानी के बीच में जाकर सनसेट का मजा लेना चाहते हैं, तो धुर्वा डैम इसके लिए सबसे सही जगह है. यहां आप पानी के साथ अठखेलियां करने के साथ साथ पानी में उतर कर सनसेट का मजा ले सकते हैं.

6/6

रांची शहर से थोड़ी दूर पर स्थित, पंच घाघ वाटरफॉल यहां के लोगों का पसंदीदा जलप्रपात है. ये वाटरफॉल पिकनिक स्थल के रूप में काफी लोकप्रिय है. झरने का नाम पंच घाघ इसलिए पड़ा क्योंकि यहां से पांच झरनों को एक साथ गिरते हुए देखा जा सकता है.