Jharkhand School Closed: झारखंड में 8वीं तक के सभी स्कूल बंद, भीषण गर्मी के चलते शिक्षा विभाग ने लिया फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2227802

Jharkhand School Closed: झारखंड में 8वीं तक के सभी स्कूल बंद, भीषण गर्मी के चलते शिक्षा विभाग ने लिया फैसला

Jharkhand School Closed: झारखंड के शिक्षा विभाग ने राज्य में भीषण गर्मी को देखते हुए केजी से आठवीं तक की कक्षाओं को बंद करने का आदेश दिया है. बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए विभाग ने ये फैसला लिया है.

झारखंड में 8वीं तक के सभी स्कूल बंद

रांची: झारखंड में भीषण गर्मी और हीटवेव के प्रकोप को देखते हुए राज्य सरकार ने स्कूलों में केजी से आठवीं तक की कक्षाओं को बंद करने का आदेश दिया है. यह आदेश 30 अप्रैल से प्रभावी होगा. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि राज्य में अत्यधिक गर्मी पड़ने एवं लू के कारण छात्रों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव की आशंका को देखते हुए राज्य में संचालित सभी सरकारी, गैर-सरकारी सहायता प्राप्त, गैर सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) एवं सभी निजी स्कूलों में केजी से आठवीं तक की कक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित रहेंगी.

सोमवार को इस संबंध में विभाग के सचिव उमाशंकर सिंह ने आदेश जारी कर दिया है. सचिव ने अपने आदेश में कहा है कि सभी प्रकार के आवासीय विद्यालय पहले की भांति संचालित होते रहेंगे. आदेश में यह भी कहा गया है कि स्कूल सिर्फ बच्चों के लिए बंद रहेंगे. शिक्षकों एवं शिक्षकेतर कर्मियों के लिए स्कूल खुले रहेंगे. इस दौरान इन शिक्षकों के द्वारा कक्षा एक से सातवीं तक के बच्चों की वार्षिक परीक्षा का परीक्षाफल तैयार करने, रिपोर्ट कार्ड तैयार करने तथा ई. विद्यावाहिनी पर अपलोड करने का काम किया जाएगा.

रांची स्थित मौसम केंद्र ने अपने ताजा अपडेट में राज्य के 11 जिलों में सीवियर हीट वेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा खूंटी, रांची, रामगढ़, पलामू और गढ़वा जिले में कहीं-कहीं हीट वेव का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. गर्म उत्तर पश्चिमी और पश्चिमी हवाओं की वजह से बनने वाली लू की स्थिति को देखते हुए लोगों को सतर्क और सावधान रहने की सलाह दी गई है.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें- किशनगंज में अख्तरुल ईमान का विरोध खल गया पार्टी को, AIMIM ने कहा- हमें हराने के मैसेज से काफी दुखी

Trending news