Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2225024
photoDetails0hindi

Benefits of Almonds in Summer: अगर आप गर्मी में सुबह-सुबह खाएं भीगे हुए बादाम, होंगे ये गजब फायदे

Benefits of Almonds in Summer: कहते हैं कि बादाम खाने से याद रखने की क्षमता बढ़ती है, लेकिन यह भी सच है कि बादाम गर्म होता है. इसलिए गर्मियों में इसका सेवन बदहजमी, गैस या पेट में सूजन जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है. इसलिए, लोग गर्मियों में भिगोया हुआ बादाम खाने की सलाह देते हैं. वास्तव में बादाम को भिगोना सही तरीका है. भिगोए हुए बादाम में सूखे या रोस्टेड बादाम की तुलना में अधिक पोषक तत्व होते हैं. बादाम को भिगाने से उसमें प्रोटीन का स्तर बढ़ जाता है और उसकी तासीर भी कम हो जाती है. सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. वीके मोंगा के अनुसार सुबह-सुबह भिगा हुआ बादाम खाने के कई फायदे होते हैं.

 

 

The Glow of the Face Increases

1/9
The Glow of the Face Increases

सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. वीके मोंगा के अनुसार भिगोए हुए बादाम में विटामिन ई का स्तर भी अधिक होता है. विटामिन ई त्वचा को सेहतमंद रखता है. इसका मतलब है कि रोजाना रात में भिगोए हुए बादाम खाने से आपको कभी भी त्वचा से संबंधित परेशानी नहीं होगी और आपकी त्वचा हमेशा दमकती रहेगी और सॉफ्ट होगी.

 

Teeth Will Become Stronger

2/9
Teeth Will Become Stronger

सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. वीके मोंगा ने बताया कि बादाम में फास्फोरस होता है और भिगे हुए बादाम में फास्फोरस अधिक होता है. इसलिए इसे खाने से दांत मजबूत होते हैं और दांतों के साथ-साथ मसूड़ों की समस्या भी खत्म हो जाती है.

 

Heart Problems Will Go Away

3/9
Heart Problems Will Go Away

सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. वीके मोंगा का कहना है कि भिगा हुआ बादाम शरीर में बनने वाले बुरे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है. बुरे कोलेस्ट्रॉल के कारण ही दिल संबंधी बीमारियां होती हैं.

 

Digestion Will Be Fine

4/9
Digestion Will Be Fine

डॉ. वीके मोंगा का कहना है कि बादाम में उच्च स्तर का फाइबर होता है जो पेट की पाचन क्रिया में मददगार होता है. रोजाना रात में बादाम को भिगोकर रखें और सुबह-सुबह खाएं. इससे कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी और एसिडिटी व पेट में सूजन जैसी परेशानियाँ भी नहीं होगी.

 

Wish of Child Fulfilled

5/9
Wish of Child Fulfilled

मां और पिता बनने की इच्छा को पूरा करने में भी बादाम मददगार साबित होता है. भिगे हुए बादाम में फोलिक एसिड होता है, जो प्रेग्नेंसी के दौरान महत्वपूर्ण है. गाइनेकोलोजिस्ट भी फोलिक एसिड की दवाएं लिखते हैं ताकि गर्भपात से बचाव हो सके. अगर आप बच्चे की प्लानिंग कर रहे हैं तो रोजाना भिगा हुआ बादाम खाने की आदत डालें.

 

Benefits of Almonds in Summer

6/9
Benefits of Almonds in Summer

सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. वीके मोंगा का कहना है कि आजकल डायबिटीज की बीमारी बहुत आम हो गई है. शहरी क्षेत्र में ज्यादातर घरों में किसी न किसी को डायबिटीज होता है. भीगे हुए बादाम ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार होता है. इसलिए, अगर आप या आपके परिवार में कोई डायबिटीज के शिकार हैं तो उन्हें भीगा हुआ बादाम जरूर खिलाएं.

 

Aging Will Stop

7/9
Aging Will Stop

भीगे हुए बादाम में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं. इसलिए इसका सेवन करने से आपकी त्वचा और सेहत पर बढ़ती उम्र का कोई असर नहीं पड़ेगा.

 

Relief in Diabetes

8/9
Relief in Diabetes

सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. वीके मोंगा ने बताया कि आजकल डायबिटीज की बीमारी बहुत आम हो गई है. शहरी क्षेत्र में बहुत से घरों में किसी न किसी को डायबिटीज होता है. भिगोए हुए बादाम ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार होता है. इसलिए, अगर आप या आपके परिवार में कोई डायबिटीज के शिकार हैं तो उन्हें भीगा हुआ बादाम जरूर खिलाएं.

 

Muscle Health

9/9
Muscle Health

भिगे हुए बादाम मांसपेशियों की सेहत के लिए भी बहुत जरूरी होते हैं. सूखे और रोस्ट किए हुए बादाम के मुकाबले भिगे हुए बादाम में प्रोटीन का स्तर अधिक होता है. प्रोटीन नई कोशिकाओं के निर्माण में मददगार होता है, जिससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं.