मेडिकल साइंस में क्रांति! भारत में पहली बार ब्रेस्ट कैंसर का हुआ सफल रोबोटिक सर्जरी
Advertisement

मेडिकल साइंस में क्रांति! भारत में पहली बार ब्रेस्ट कैंसर का हुआ सफल रोबोटिक सर्जरी

देश में पहली बार स्तन (ब्रेस्ट) कैंसर पीड़ित महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी की गई है. दिल्ली के एक प्राइवेट अस्पताल ने बताया कि दो महिलाओं के टिश्यू पुनर्निर्माण सहित ब्रेस्ट को बचाया गया है.

मेडिकल साइंस में क्रांति! भारत में पहली बार ब्रेस्ट कैंसर का हुआ सफल रोबोटिक सर्जरी

देश में पहली बार स्तन (ब्रेस्ट) कैंसर पीड़ित महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी की गई है. दिल्ली के एक प्राइवेट अस्पताल ने यह दावा किया है. अस्पताल ने बताया कि दो महिलाओं के टिश्यू पुनर्निर्माण सहित ब्रेस्ट को बचाया गया है. सर्जरी के दौरान महिलाओं की ब्रेस्ट को हटाने की जरूरत नहीं पड़ी.

हिन्दुस्तान में छपी न्यूज के अनुसार, पंजाबी बाग स्थित सीके बिड़ला अस्पताल के ओंकोलॉजी सर्जरी विभाग के निदेशक डॉ. मनदीप सिंह मल्होत्रा ने बताया कि प्रसव के बाद 27 वर्षीय एक महिला को ब्रेस्ट में गांठ महसूस होने की शिकायत थी. गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान ब्रेस्ट में इस तरह के बदलाव सामने आ जाते हैं, मगर महिला अपनी इस तकलीफ को नजरअंदाज करती रही. चिकित्सीय जांच में ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती चरण के होने के बारे में जानकारी मिली. इसके बाद महिला को कीमोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी और नेचुरल सप्लीमेंट दिए गए.

उपचार के बाद बच्चे को स्तनपान कराया
कीमोथेरेपी ट्यूमर के ऑप्टिकल को हटाने में मददगार होती है. बिना किसी परेशानी के रोबोट की मदद से टिश्यू पुनर्निर्माण सहित ब्रेस्ट को बचाने की सर्जरी की गई. महिला कैंसर के चलते अपने दोनों ब्रेस्ट हटने को लेकर चिंता थी. उपचार के बाद महिला ने दोबारा से बच्चे को स्तनपान कराया. इसी तकनीक से दूसरी मामले में 60 साल की महिला की ब्रेस्ट कैंसर की सर्जरी की गई. ब्रेस्ट में तीन गांठ थीं. महिला अब हेल्दी जीवन बिता रही है.

स्किन को नुकसान नहीं पहुंचती
डॉक्टर ने बताया कि यह दुर्लभ किस्म की सर्जरी है, जिसमें लैटिसिमस फ्लैप पुनर्निर्माण का इस्तेमाल किया जाता है. सर्जरी में रोबोट की मदद से फोटो अधिक सटीक और चीर-फाड़ का आकार कम हो जाता है. रोबोट को बगल से ब्रेस्ट में डाला जाता है, जो टिश्यू को हटाकर ब्रेस्ट का पुनर्निर्माण करता है. इस प्रक्रिया में ब्रेस्ट की स्किन को नुकसान नहीं पहुंचता है.

Trending news