Vitamin 12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से स्किन का रंग होने लगता है ऐसा, तुरंत हो जाएं सतर्क वरना बड़ी मुसीबत में पड़ जाएंगे आप!
Advertisement
trendingNow11658808

Vitamin 12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से स्किन का रंग होने लगता है ऐसा, तुरंत हो जाएं सतर्क वरना बड़ी मुसीबत में पड़ जाएंगे आप!

Symptoms of vitamin b12 deficiency:  शरीर के जरूरी कामों के लिए विटामिन आवश्यक होते हैं जैसे खून बनाने, हड्डियों का विकास, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने, रक्तचाप को नियंत्रित करने, मांसपेशियों के विकास आदि.

Vitamin 12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से स्किन का रंग होने लगता है ऐसा, तुरंत हो जाएं सतर्क वरना बड़ी मुसीबत में पड़ जाएंगे आप!

Symptoms of vitamin b12 deficiency: विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. ये शरीर के विभिन्न भागों के स्वस्थ विकास और कार्य के लिए जरूरी होते हैं. इसके अलावा, शरीर के जरूरी कामों के लिए विटामिन आवश्यक होते हैं जैसे खून बनाने, हड्डियों का विकास, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने, रक्तचाप को नियंत्रित करने, मांसपेशियों के विकास आदि. वहीं, अगर शरीर में विटामिन की कमी हो जाए तो शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. ये बदलाव शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर निर्भर करते हैं और विभिन्न विटामिन की कमी से शरीर में अलग-अलग लक्षण होते हैं.

विटामिन डी की कमी से शरीर में हड्डियों की सेहत में दिक्कत होती है, विटामिन सी की कमी से शरीर में इम्यून सिस्टम पर प्रभाव पड़ता है और विटामिन बी12 की कमी से शरीर में एनर्जी के स्तर में कमी होती है जिससे थकान महसूस होती है. इसी तरह विटामिन ए और ई की कमी से आंखों की समस्याएं और विटामिन ए की कमी से स्किन ड्राई होती है और एक्जिमा जैसी समस्याएं होती हैं. आज हम बात करेंगे विटामिन बी12 की. 

विटामिन बी12 क्यों जरूरी है? (vitamin b12)
विटामिन बी12 एक जरूरी पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होता है. यह विटामिन हमारे शरीर के कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है और हमारे शरीर के अन्य कार्यों के लिए भी आवश्यक होता है.

विटामिन बी12 की कमी से क्या होता है? (vitamin b12 deficiency)

  • अनियमित दिल की धड़कन
  • थकान और कमजोरी का अनुभव
  • सीने में दर्द या अस्वस्थता का अनुभव
  • चक्कर आना या असंतुलित का अनुभव
  • भ्रम और भूलने की क्षमता में कमी
  • खुशखबरी या स्वस्थ शिशु को जन्म न देने में कठिनाई
  • पेट में अपच और अन्य विभिन्न जीवन जीने की कठिनाइयां

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण (vitamin b12 deficiency symptoms)

झुनझुनी और सुन्नता
विटामिन बी 12 की कमी से हाथ और पैरों में झुनझुनी व सुन्नता हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि विटामिन बी 12 माइलिन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, एक पदार्थ जो तंत्रिका फाइबर को इन्सुलेट और रक्षा करता है.

पीली त्वचा
विटामिन बी 12 की कमी से मेगालोब्लास्टिक एनीमिया नामक स्थिति हो सकती है, जिसके कारण रेड ब्लड सेल्स सामान्य से बड़ी हो जाती हैं. इससे त्वचा पीली या दिखाई दे सकती है.

थकान
रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन के लिए विटामिन बी 12 आवश्यक है, जो शरीर के टिशू तक ऑक्सीजन ले जाते हैं. विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया हो सकता है, जिससे थकान और कमजोरी हो सकती है.

मेमोरी लॉस 
विटामिन बी 12 दिमाग के काम के लिए महत्वपूर्ण है और इसकी कमी से संज्ञानात्मक हानि हो सकती है, जिसमें मेमोरी लॉस  और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई शामिल है.

मूड में बदलाव
विटामिन बी 12 की कमी को मूड में बदलाव से जोड़ा गया है, जिसमें डिप्रेशन और चिंता शामिल है. ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि विटामिन बी 12 सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में भूमिका निभाता है, जो मूड को प्रभावित करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news