Cancer Symptoms: कैंसर के खामोश संकेत, गलती से भी इन 8 लक्षणों को न करें इग्नोर
Advertisement
trendingNow12224404

Cancer Symptoms: कैंसर के खामोश संकेत, गलती से भी इन 8 लक्षणों को न करें इग्नोर

कैंसर का नाम सुनते ही अक्सर लोगों में घबराहट पैदा हो जाती है. यह एक गंभीर बीमारी है, लेकिन शुरुआती स्टेज में इसका पता लगाना संभव है और इलाज भी किया जा सकता है.

Cancer Symptoms: कैंसर के खामोश संकेत, गलती से भी इन 8 लक्षणों को न करें इग्नोर

कैंसर का नाम सुनते ही अक्सर लोगों में घबराहट पैदा हो जाती है. यह एक गंभीर बीमारी है, लेकिन शुरुआती स्टेज में इसका पता लगाना संभव है और इलाज भी किया जा सकता है. समस्या यह है कि कैंसर के शुरुआती लक्षण अक्सर नजरअंदाज कर दिए जाते हैं क्योंकि वे सामान्य बीमारियों से मिलते-जुलते होते हैं.

इसलिए, अपने शरीर के उन छोटे-छोटे संकेतों को पहचानना महत्वपूर्ण है जो गंभीर बीमारी की ओर इशारा कर सकते हैं. ये 'साइलेंट सिग्नल' या खामोश इशारे हो सकते हैं जिन पर हमें ध्यान देना चाहिए. आइए ऐसे ही कुछ खामोश संकेतों के बारे में जानते हैं.

शरीर में अचानक और बिना कारण हुए वजन घटना
कैंसर सेल्स तेजी से विभाजित होते हैं और इसके लिए शरीर को ज्यादा एनर्जी की आवश्यकता होती है. नतीजतन, आप बिना किसी प्रयास के अपना वजन कम होते हुए देख सकते हैं.

शरीर में गांठ या सूजन होना
शरीर में कहीं भी बिना किसी कारण के गांठ या सूजन का होना कैंसर का संकेत हो सकता है. खासतौर पर ब्रेस्ट, टेस्टिकल्स या गर्दन में गांठ का पता चलने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

खाना निगलने में कठिनाई
मुंह, गले या पाचन तंत्र में कहीं भी कैंसर ट्यूमर भोजन को निगलने में कठिनाई पैदा कर सकता है.

खून बहना
मल में खून आना, महिलाओं में मासिक धर्म के अलावा असामान्य ब्लीडिंग होना या फिर बिना किसी चोट के खून बहना कैंसर के संकेत हो सकते हैं.

लगातार थकान रहना
थकान होना एक आम बात है, लेकिन अगर आप बिना किसी कारण के लगातार थकान महसूस कर रहे हैं और ये थकान आराम करने के बाद भी कम नहीं हो रही है, तो ये कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है.

शरीर के किसी अंग में लगातार दर्द
हड्डी का दर्द, जो रात में बदतर हो जाता है, या शरीर के किसी विशेष अंग में लगातार बना रहने वाला दर्द कैंसर का संकेत हो सकता है.

मेंस्ट्रुअल चक्र में बदलाव
अनियमित या बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होना या मेनोपॉज के बाद खून आना असामान्य है और इसकी जांच करवानी चाहिए.

स्किन में बदलाव
तिल या मस्सों में आकार, रंग या बनावट में बदलाव होना कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है. इसके अलावा घाव जो भरता नहीं है या फिर स्किन पर लगातार खुजली होना भी कैंसर का संकेत हो सकता है.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये लक्षण अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के कारण भी हो सकते हैं. लेकिन, अगर आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है. इस समय जल्द जांच करवाना और सही इलाज शुरू कर देना  कैंसर से सफलतापूर्वक लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news