अक्सर महसूस होती है थकान और कमजोरी तो हो जाएं अलर्ट, प्रोस्टेट कैंसर का हो सकता है संकेत
Advertisement
trendingNow11997318

अक्सर महसूस होती है थकान और कमजोरी तो हो जाएं अलर्ट, प्रोस्टेट कैंसर का हो सकता है संकेत

प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में होने वाला एक आम कैंसर है. इसके शुरुआती चरणों में अक्सर कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं. हालांकि, जैसे-जैसे कैंसर बढ़ता है, तो कुछ लक्षण दिखाई देने लग सकते हैं.

अक्सर महसूस होती है थकान और कमजोरी तो हो जाएं अलर्ट, प्रोस्टेट कैंसर का हो सकता है संकेत

Cancer symptoms in hindi: प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में होने वाला एक आम कैंसर है. यह प्रोस्टेट ग्रंथि में होता है, जो पुरुषों में मूत्राशय के नीचे स्थित एक छोटी ग्रंथि होती है. प्रोस्टेट कैंसर के शुरुआती चरणों में अक्सर कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं. हालांकि, जैसे-जैसे कैंसर बढ़ता है, तो कुछ लक्षण दिखाई देने लग सकते हैं.

थकान और कमजोरी प्रोस्टेट कैंसर के शुरुआती लक्षणों में से एक हो सकते हैं। इन लक्षणों के अलावा, प्रोस्टेट कैंसर के अन्य लक्षण हो सकते हैं, जैसे- यूरिन करने में कठिनाई, यूरिन करने में देरी, बीच-बीच में यूरिन करने की इच्छा, यूरिन करते समय दर्द या जलन, स्पर्म में खून, यौन इच्छा में कमी, लिंग में सूजन या कमर, पेट व कूल्हों में दर्द. अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

प्रोस्टेट कैंसर के रिस्क फैक्टर
प्रोस्टेट कैंसर का इलाज समय पर शुरू करने से कैंसर के फैलने और गंभीर समस्याओं के होने की संभावना कम हो जाती है. इसलिए, अगर आपको प्रोस्टेट कैंसर के कोई लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. आइए जानते हैं कि प्रोस्टेट कैंसर के रिस्क फैक्टर क्या हैं:
उम्र: प्रोस्टेट कैंसर का खतरा उम्र के साथ बढ़ता है.
परिवार का इतिहास: यदि आपके परिवार में किसी को प्रोस्टेट कैंसर है, तो आपको प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा अधिक होता है.

प्रोस्टेट कैंसर का इलाज
सर्जरी: इस प्रक्रिया में, डॉक्टर प्रोस्टेट ग्रंथि को हटा देते हैं.
रेडिएशन थेरेपी: इस उपचार में, डॉक्टर ऊर्जा की किरणों का उपयोग करके कैंसर को मारते हैं.
हार्मोन थेरेपी: इस उपचार में, डॉक्टर हार्मोन के उत्पादन को रोकने या कम करने के लिए दवाओं का उपयोग करते हैं.
कीमोथेरेपी: इस उपचार में, डॉक्टर कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए दवाओं का उपयोग करते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news