Deadly Disease: गलत खानपान से इस गंभीर बीमारी का शिकार हो रहे युवा, हर साल होती है 1 करोड़ से ज्यादा लोगों की मौत
Advertisement
trendingNow11859408

Deadly Disease: गलत खानपान से इस गंभीर बीमारी का शिकार हो रहे युवा, हर साल होती है 1 करोड़ से ज्यादा लोगों की मौत

खराब आहार, शराब, तंबाकू का सेवन, मांस व नमक की अधिक सेवन, दूध-फल को नहीं लेना, शारीरिक गतिविधि नहीं करना, हाई ब्लड प्रेशर और अधिक वजन लोगों के लिए जी का जंजाल बन रही हैं.

Deadly Disease: गलत खानपान से इस गंभीर बीमारी का शिकार हो रहे युवा, हर साल होती है 1 करोड़ से ज्यादा लोगों की मौत

दुनियाभर में 50 साल से कम उम्र वाले लोगों में कैंसर के मामले 80 फीसदी तक बढ़ गए. इसके पीछे की वजह गलत खानपान को माना गया है. स्कॉटलैंड और चीन के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है. इसके मुताबिक पिछले तीन दशक में कैंसर के मामले तेजी से बढ़े हैं. शोधकर्ताओं के मुताबिक, दुनियाभर में शुरुआती कैंसर के मामले 1990 में 1.82 करोड़ से बढ़कर 2019 में 3.26 करोड़ हो गए. वहीं 30 साल या उससे कम उम्र के वयस्कों में कैंसर से होने वाली मौत की दर 27 फीसदी बढ़ी है.

स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी और चीन के हांग्जो में झेजियांग यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने बताया कि अब प्रति वर्ष 50 वर्ष से कम उम्र के एक करोड़ से अधिक लोगों की कैंसर से मौत हो रही हैं. वहीं वर्ष 2030 तक नए मामलों और मौतों की वैश्विक संख्या 21 प्रतिशत बढ़ जाएगी. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद राष्ट्रीय कैंसर रजिस्ट्री कार्यक्रम (आईसीएमआर-एनसीआरपी) की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में वर्ष 2020 में कैंसर के कारण अनुमानित मौतें 7.70 लाख थी.

204 देशों से जुटाया डाटा
इससे पहले के किए गए शोध क्षेत्रीय और राष्ट्रीय मतभेदों पर केंद्रित थे. इस बार शोधकर्ताओं ने 29 प्रकार के कैंसर रोग को कवर करने वाले 204 देशों के डेटा का विश्लेषण किया. इसके बाद 1990 और 2019 के बीच परिवर्तनों का अनुमान लगाया गया.

fallback

2019 में हुई थी 1.06 करोड़ लोगों की मौत
रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2019 में 50 वर्ष से कम उम्र के कुछ 1.06 करोड़ लोगों की कैंसर से मौत हुई, जो 1990 के आंकड़े से 27 प्रतिशत की वृद्धि है. इसमें स्तन कैंसर के बाद सबसे ज्यादा मौतें श्वसनी के कैंसर से हुई.

क्या है प्रमुख वजह?
विशेषज्ञ कैंसर के मामलों में वृद्धि के पीछे खराब आहार, शराब, तंबाकू का सेवन, मांस व नमक की अधिक सेवन, दूध-फल को नहीं लेना, शारीरिक गतिविधि नहीं करना, हाई ब्लड प्रेशर और अधिक वजन को मुख्य कारण मान रहे हैं.

कैंसर से बचाव के तरीके?
धूम्रपान न करें: यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इसे छोड़ने के लिए सहायता प्राप्त करें.
शराब का सेवन सीमित करें: पुरुषों के लिए प्रति दिन दो पेय और महिलाओं के लिए प्रति दिन एक ड्रिंक से अधिक न पिएं.
स्वस्थ आहार खाएं: ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और हेल्दी प्रोटीन खाएं.
नियमित रूप से व्यायाम करें: सप्ताह में कम से कम 150 मिनट एरोबिक एक्सरसाइज करें. इसके अलावा, सप्ताह में कम से कम दो दिन मसल्स को मजबूत करने वाले व्यायाम करें.
अपने वजन को स्वस्थ बनाए रखें: अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को 18.5 और 24.9 के बीच रखें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news