चिपचिपी गर्मी से निपटने के लिए हर AC में होता है ये स्पेशल मोड, एक बार सेट करो और उमस को बोलो बाय-बाय
Advertisement
trendingNow11764588

चिपचिपी गर्मी से निपटने के लिए हर AC में होता है ये स्पेशल मोड, एक बार सेट करो और उमस को बोलो बाय-बाय

AC Cooling:  हर एयर कंडीशनर में ये मोड दिया जाता है जो खासतौर पर उमस भरी गर्मी के मौसम से ही निपटने के लिए तैयार किया जाता है, हालांकि यूजर्स इसके बारे में ज्यादा जानते नहीं है. 

चिपचिपी गर्मी से निपटने के लिए हर AC में होता है ये स्पेशल मोड, एक बार सेट करो और उमस को बोलो बाय-बाय

AC Cooling Mode: AC Humidity Control Mode: गर्मियां शुरू होते ही सबकी हालत खराब होने लगती है और लोग इससे निपटने के तरीके ढूंढते हैं. गर्मियों के मौसम की शुरुआत से लेकर लू चलने तक सबकुछ ठीक रहता है, क्योंकि जब पसीना निकलता है तो आपको गर्मी लगती है, लेकिन जैसे ही आपको कूलर या पंखे की हवा लगती है वैसे ही गर्मी भी दूर हो जाती है. दिक्कत तब होती है जब उमस का महीना शुरू होता है. ऐसे में कूलर और पंखे छोड़िए एयर कंडीशनर की भी हालत खराब होने लगती है और कई घंटे एयर कंडीशनर चलाने के बाद राहत मिलती है. अगर आप इस समस्या से निजात चाहते हैं तो आज हम आपको एयर कंडीशनर की ऐसी ट्रिक बताने जा हे हैं जिस आप ह्यूमिडिटी वाले मौसम में कम समय में जोरदार कूलिंग कर सकते हैं. 

कौन सा है तरीका

जैसा कि हमने आपको बताया कि उमस बढ़ते ही वातावरण में नमी की मात्रा इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि एयर कंडीशनर के लिए ठंडक बनाए रखना काफी मुश्किल हो जाता है ऐसे में यूजर्स को किसी तरह की समस्या ना हो इसलिए एयर कंडीशनर में खास मोड़ दिया जाता है. इस मोड का इस्तेमाल करके आप बड़ी ही आसानी से अपने कमरे को बर्फ की तरह ठंडा बना सकते हैं. इस पूरे प्रोसेस में ज्यादा समय नहीं लगता है आपको बस इस मोड को सेलेक्ट करना है और इतने भर से ही आपका काम हो जाएगा और कैमरा ऐसा ठंडा हो जाएगा कि आप यकीन ही नहीं कर पाएंगे कि गर्मियों का मौसम है या सर्दियों का मौसम है.

आपको बता दें कि एयर कंडीशनर में उमस के मौसम को ध्यान में रखते हुए ड्राई मोड दिया जाता है, जिसका मतलब हुआ सूखा, ग्राउंड फ्लोर लेकिन इस बात का सेंस क्या निकलता है इस बारे में शायद आपको जानकारी नहीं होगी. दरअसल ड्राई मोड कमरे को सूखा रखने का ही काम करता है. जब नमी ज्यादा होती है तब इस मोड को सेलेक्ट करने के बाद आपको कंप्रेसर अपने आप ही थोड़ी थोड़ी देर पर ऑन ऑफ होता रहता है जिससे कमरे में मौजूद नमी पूरी तरह से सोख ली जाती है और आपको बेहतरीन कूलिंग मिलती है. अगर आपको अभी तक इस तरीके के बारे में जानकारी नहीं थी तो अब आप इसे आज मान सकते हैं और अपने कमरे को शिमला जैसा ठंडा बना सकते हैं.

Trending news