Explainer: चीन में शहरों के नीचे से क्यों खिसक रही है जमीन? खतरे में ड्रैगन का गुरूर
Advertisement

Explainer: चीन में शहरों के नीचे से क्यों खिसक रही है जमीन? खतरे में ड्रैगन का गुरूर

China Cities Sinking News: चीन के तमाम बड़े शहरों के नीचे जमीन धंसती जा रही है. एक नई रिसर्च में वैज्ञानिकों ने चेताया है कि करोड़ों लोगों के लिए बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है.

Explainer: चीन में शहरों के नीचे से क्यों खिसक रही है जमीन? खतरे में ड्रैगन का गुरूर

China Cities Sinking: चीन को अपनी आर्थिक ताकत पर बड़ा नाज है. उसके इस गुरूर की वजह हैं आधुनिक शहर. चीन की शहरी आबादी 90 करोड़ से ज्यादा है. इन्हीं शहरों में से कई पर भयानक खतरा मंडराने लगा है. चीन के तटवर्ती शहर डूबने के कगार पर हैं. एक नई रिसर्च बताती है कि शहरों के नीचे जमीन तेजी से धंस रही है. इससे तटवर्ती इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. गुरुवार को Science जर्नल में छपी स्टडी के अनुसार, यह खतरा चीन के करीब आधे शहरी इलाकों पर मंडरा रहा है. सैटेलाइट डेटा की स्टडी में पता चला कि चीन की शहरी जमीन का 45% हिस्सा 3 मिलीमीटर प्रति साल से ज्यादा की रफ्तार से धंस रहा है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, ऐसा भूजल स्तर में गिरावट और तेज इंसानी विस्तार के चलते हो रहा है. खतरे वाले इन इलाकों में चीन की 29 प्रतिशत आबादी रहती है.

स्टडी के अनुसार, कुछ शहर बेहद तेजी से धंस रहे हैं. एक के धंसने की रफ्तार को 10mm प्रति साल से भी ज्यादा है. साउथ चाइना नॉर्मल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने कहा कि जमीन के धंसने से चीन की शहरी जिंदगी को बड़ा खतरा पैदा हो गया है.

डूब जाएंगे समुद्र के किनारे बसे चीनी शहर!

Reuters की रिपोर्ट के अनुसार, जमीन धंसने की वजह से चीन को सालाना 7.5 बिलियन युआन (1.04 बिलियन डॉलर) का नुकसान हो रहा है. स्टडी के मुताबिक, अगले 100 साल के भीतर चीन की तटवर्ती भूमिका करीब एक-चौथाई हिस्सा समुद्रतल से नीचे जा सकता है. BBC के अनुसार, चीन में जमीन धंसने की समस्या पुरानी है. 1920s में ही शंघाई और तियानजिन के धंसने के सबूत मिले थे. पिछली सदी में शंघाई 3 मीटर से भी ज्यादा नीचे जा चुका है. 

रिसर्चर्स के मुताबिक, चीन में जमीन धंसने की एक बड़ी वजह बड़े पैमाने पर भूजल का दोहन है. तमाम शहरों में जमीन से इतना पानी निकाला जाता है कि उसे रीफिल होने का वक्त ही नहीं मिलता. जलवायु परिवर्तन के चलते सूखों ने हालात और बिगाड़ दिए हैं. जमीन धंसने की एक वजह शहरों का बढ़ता बोझ भी है. समय के साथ जमा होने वाली तलछट के वजन से मिट्टी प्राकृतिक रूप से संकुचित हो सकती है. भारी इमारतों से भी जमीन पर दबाव पड़ता है.

US की नाक के नीचे बनाए थाने, अब UN पर कंट्रोल करने की चीनी साजिश? चौंकाने वाला दावा 

चीन ही नहीं, अन्य देशों में भी खतरा

जमीन धंसना केवल चीन के लिए ही नहीं, पूरी दुनिया के लिए खतरा है. दुनिया भर के तटीय शहरों को इस चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. अमेरिका का न्यूयॉर्क और मेक्सिको का मेक्सिको सिटी इसके उदाहरण हैं. मेक्सिको सिटी तो हर साल करीब 20 इंच नीचे जा रहा है. नीदरलैंड्स का बड़ा भूभाग समुद्र तल से नीचे है. समुद्र तल के बढ़ने के साथ जमीन के धंसने से दोहरी परेशानी खड़ी होने लगी है.

Trending news