Karnataka: कर्नाटक में युवती की हत्या पर बवाल, मृतक हिंदू, आरोपी मुस्लिम...लव जिहाद या कुछ और?
Advertisement
trendingNow12214104

Karnataka: कर्नाटक में युवती की हत्या पर बवाल, मृतक हिंदू, आरोपी मुस्लिम...लव जिहाद या कुछ और?

Karnataka News: कर्नाटक में पिछले दो दिनों से हत्या के एक मामले ने हंगामा खड़ा किया हुआ है. सबसे पहले हुबली के बीवीबी कॉलेज का एक वीडियो सामने आया था, इस वीडियो में एक लड़का एक लड़की पर चाकू से हमला करते हुए नजर आया.

Karnataka: कर्नाटक में युवती की हत्या पर बवाल, मृतक हिंदू, आरोपी मुस्लिम...लव जिहाद या कुछ और?

Karnataka News: कर्नाटक में पिछले दो दिनों से हत्या के एक मामले ने हंगामा खड़ा किया हुआ है. सबसे पहले हुबली के बीवीबी कॉलेज का एक वीडियो सामने आया था, इस वीडियो में एक लड़का एक लड़की पर चाकू से हमला करते हुए नजर आया. इस घटना की वजह से कर्नाटक में सड़क से लेकर राज्य की सियासत तक गर्म है. वजह ये है कि हत्या के इस मामले में पीड़ित लड़की हिंदू है और हमलावर लड़का मुस्लिम है. जिस लड़की की हत्या हुई है, उसका नाम नेहा है, जो स्थानीय कांग्रेस पार्षद निरंजन हिरेमथ की बेटी थीं. कहा जा रहा है कि नेहा की हत्या की वजह 'लव जिहाद' है.

एक ही कॉलेज में थे दोनों..

दरअसल नेहा और फयाज दोनों एक ही कॉलेज में BCA की पढ़ाई करते थे. लेकिन फयाज कॉलेज से ड्रॉपआउट था. नेहा इसी कॉलेज से MCA भी कर रही थीं. जिस दिन नेहा की हत्या हुई, उसी दिन उसका MCA का एग्जाम था. हत्या के इस मामले में दो अलग-अलग तरह की बातें सामने आ रही हैं. पीड़ित लड़की के पिता और राज्य की विपक्षी पार्टी बीजेपी का आरोप है कि ये मामला लव जिहाद का है. हालांकि कर्नाटक सरकार के मुताबिक ये मामला लव जिहाद का नहीं है, ये मामला केवल हत्या का है.

फयाज ने चाकू से लगातार वार किए

घटना का चौंका देने वाला सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है. नेहा अपनी परीक्षा देने के बाद जब बाहर आईं, तो उन्हें फयाज नजर आया. फयाज के हाथों में चाकू था, जिसकी वजह से नेहा डरकर पीछे हट रही थीं. दोनों के बीच छोटी सी बातचीत हुई, फिर उसके बाद फयाज ने चाकू से लगातार वार किए. हमले से घायल होकर जब नेहा जमीन पर गिरीं तो इसके बाद भी फयाज के हमले जारी थे. करीब 10 वार करने के बाद फयाज वहां से भाग गया. नेहा की On The Spot Death हो गई, फयाज को आसपास के लोगों ने दबोचकर पुलिस के हवाले कर दिया.

'लव जिहाद' की साजिश का आरोप

इस घटना के बाद राजनीतिक हंगामा तब शुरू हुआ, जब नेहा के पिता और कांग्रेस पार्षद निरंजन हिरेमथ ने अपनी बेटी की हत्या के पीछे 'लव जिहाद' की साजिश का आरोप लगाया. उनका कहना था कि नेहा पर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाया जा रहा था. नेहा के पिता के मुताबिक कॉलेज में नेहा और फयाज दोस्त थे, वो किसी तरह के रिलेशनशिप में नहीं थे. उनका आरोप है कि नेहा पर फयाज और उसके 4 साथी धर्म परिवर्तन का दबाव बना रहे थे.

पूरे कर्नाटक में बवाल

नेहा के पिता के बयान के बाद, पूरे कर्नाटक में बवाल मच गया. ABVP समेत कई संगठनों ने नेहा की हत्या में शामिल फयाज पर कड़ी कार्रवाई की मांग की. इसको लेकर कर्नाटक के कई इलाकों में प्रदर्शन भी किए गए. हुबली, कलबुर्गी और धारवाड़ में इन संगठनों ने सड़क पर उतर कर राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. इसके अलावा उन्होंने पिता के लव जिहाद वाले आरोपों पर जांच की मांग करते हुए, अन्य 4 लोगों को भी गिरफ्तार करने की मांग की.

कर्नाटक सरकार ने क्या कहा..

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की राय इस मामले में पीड़ित नेहा के पिता से अलग है. कर्नाटक सरकार इस मामले को केवल हत्या का एक मामला मानकर चल रही है. इसकी वजह फयाज की मां का एक बयान है. उनका कहना है कि नेहा और फयाज एक-दूसरे के साथ रिलेशनशिप में थे और शादी करना चाहते थे. हालांकि फयाज की मां अपने बेटे की इस हरकत से काफी दुखी थीं. उन्होंने बेटे के अपराध पर लोगों से माफी भी मांगी है.

पिता ने भी बेटे के अपराध पर नाराजगी जताई

हत्या के आरोपी फयाज के पिता ने भी अपने बेटे के अपराध पर नाराजगी जताई है. फयाज के पिता बाबासाहेब सुबानी ने नेहा के परिवार से माफी मांगी है. उन्होंने बताया कि नेहा के पिता ने फयाज की शिकायत की थी. उन्होंने बताया था कि फयाज, नेहा को परेशान कर रहा है. हालांकि बाद में फयाज ने अपने पिता को ये कहा था कि उसके और नेहा के बीच में प्रेम संबंध हैं और दोनों के बीच झगड़ा हो गया है. कर्नाटक पुलिस इस मामले में दोनों ही एंगल से जांच कर रही है. हालांकि राज्य सरकार इस मामले को लव जिहाद नहीं मानती.

कर्नाटक में बवाल

कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार है और जिस व्यक्ति की बेटी के साथ ये घटना हुई है, वो भी कांग्रेस से ही पार्षद हैं. हैरानी की बात है कि नेहा के पिता लव जिहाद का आरोप लगा रहे हैं, लेकिन उनकी पार्टी इस मामले में उनके साथ खड़ी नहीं है. हमारे देश में लव जिहाद शब्दों को अक्सर ऐसे केसेज में इस्तेमाल किया जाता है, जब धर्म परिवर्तन के मकसद से गैर-मुस्लिम लड़की को मुस्लिम आरोपी, प्रेम जाल में फंसा लेता है. कर्नाटक की नेहा और फयाज के मामले में भी पीड़ित हिंदू है और आरोपी मुस्लिम, इस वजह से राजनेता इसमें कूद पड़े हैं. देश के अलग-अलग राज्यों में लव जिहाद तो नहीं, लेकिन जबरन धर्म परिवर्तन को लेकर कानून बनाए गए हैं.

3-5 वर्ष तक की सजा और जुर्माने का प्रावधान

कर्नाटक में इसको लेकर The Karnataka Protection Of Right To Freedom Of Religion Act 2022. इसके सेक्शन 3 में धर्म परिवर्तन के गैरकानूनी तरीकों के बारे में बताया गया है. इसमें भ्रामक जानकारी देकर, दबाव डालकर, धोखा देकर, गलत रूप से प्रभाव डालकर, जबरदस्ती, लालच देकर या शादी का वादा करके धर्म परिवर्तन करवाने को गैरकानूनी कहा गया है. इसमें 3-5 वर्ष तक की सजा और जुर्माने का प्रावधान है.

राजनीति भी तेज हुई

कर्नाटक ही नहीं, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा समेत कुछ अन्य राज्यों में भी धर्म परिवर्तन से जुड़े कानून बनाए गए हैं. जिन मामलों में लव जिहाद कहा जाता है, या इस कानून के तहत कार्रवाई होती है, उसमें ये बताया जाता है कि आरोपी ने गलत पहचान बताकर धोखा दिया और दबाव डालकर धर्म परिवर्तन करवा लिया. कर्नाटक के इस मामले में भी अगर जांच में ये पाया गया कि पहचान छिपाकर या दबाव डालकर धर्म परिवर्तन की कोशिश की गई थी, तो कानून अपना काम करेगा, लेकिन विपक्ष भी लव जिहाद कहकर, चुनावी मौसम में इसका लाभ उठाने कोशिश करेगा.

Trending news