UPSC CSE Prelims 2024: IAS, IPS अफसर बनने के लिए करना है आवेदन? आज है आखिरी तारीख
Advertisement
trendingNow12142983

UPSC CSE Prelims 2024: IAS, IPS अफसर बनने के लिए करना है आवेदन? आज है आखिरी तारीख

UPSC Civil Services Prelims 2024: यूपीएससी सिविल सेवा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें, इसके लिए स्टेप बाई स्टेप गाइड यहां दिया गया है.

UPSC CSE Prelims 2024: IAS, IPS अफसर बनने के लिए करना है आवेदन? आज है आखिरी तारीख

UPSC CSE 2024 Registration: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक 2024 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख आज 6 मार्च, 2024, शाम 6 बजे तक बढ़ा दी गई. योग्य उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यूपीएससी एग्जाम के माध्यम से ही आईएएस आईपीएस अफसर चुने जाते हैं.  फरवरी में जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, यूपीएससी सीएसई प्रारंभिक परीक्षा 26 मई, 2024 को आयोजित की जाएगी और मुख्य परीक्षा 20 सितंबर से 5 दिनों के लिए आयोजित की जाएगी.

How to apply?

  • यूपीएससी सिविल सेवा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें, इसके लिए स्टेप बाई स्टेप गाइड यहां दिया गया है.

  • इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाना होग. 

  • होमपेज पर जाएं और CSE 2024 registration link सर्च करें.

  • रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और अपने डिटेल के साथ आवेदन फॉर्म भरने के लिए आगे बढ़ें.

  • गाइडलाइन्स के मुताबिक जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करें और आवेदन फीस का भुगतान करें.

  • एक बार पूरा हो जाने पर, अपने रिकॉर्ड और भविष्य के के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें और उसका एक प्रिंट आउट ले लें.

UPSC Civil Service Prelims 2024 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार इस डायरेक्ट लिंक https://upsconline.nic.in/upsc/OTRP/index.php का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इतने पदों पर होनी है भर्ती

यूपीएससी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, सिविल सेवा 2024 परीक्षा में इस साल लगभग 1,056 वैकेंसी भरने की उम्मीद है. इनमें से 40 पद बेंचमार्क दिव्यांगता (पीडब्ल्यूबीडी) वाले कैंडिडेट्स के लिए रिजर्व हैं. विशेष रूप से, 6 पद अंधेपन और कम दृष्टि वाले कैंडिडेट्स के लिए रिजर्व हैं, 12 पद बहरेपन या सुनने में कठिनाई वाले लोगों के लिए, 9 लोकोमोटर विकलांगता जैसे सेरेब्रल पाल्सी, कुष्ठ रोग से ठीक हुए, बौनापन, एसिड अटैक पीड़ितों और मस्कुलर डिस्ट्रॉफी वाले लोगों के लिए और 13 पद रिजर्व हैं.

एलिजिबिलिटी

यूपीएससी के नोटिफिकेशन में कहा गया है कि, 1 अगस्त, 2024 को उम्मीदवार की आयु 21 साल हो जानी चाहिए और 32 साल की नहीं होनी चाहिए, मतलब, उम्मीदवार का जन्म 2 अगस्त, 1992 से पहले और 1 अगस्त, 2003 के बाद नहीं होना चाहिए.

TAGS

Trending news