यूपी में आंगनवाड़ी वर्कर के 23,753 पदों पर बंपर भर्ती, तुरंत करें अप्लाई, जानें कैसे होगा सेलेक्शन
Advertisement

यूपी में आंगनवाड़ी वर्कर के 23,753 पदों पर बंपर भर्ती, तुरंत करें अप्लाई, जानें कैसे होगा सेलेक्शन

UP Anganwadi Worker Registration 2024: उत्तर प्रदेश सरकार ने आंगनवाड़ी वर्कर, असिस्टेंट और सुपरवाइजर के 23,753 पदों पर वैकेंसी निकाली है, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 2 अप्रैल 2024 है. इच्छुक उम्मीदवार सयम रहते इस भर्ती के लिए आवेदन कर लें.

यूपी में आंगनवाड़ी वर्कर के 23,753 पदों पर बंपर भर्ती, तुरंत करें अप्लाई, जानें कैसे होगा सेलेक्शन

UP Anganwadi Worker Bharti 2024: उत्तर प्रदेश सरकार ने आंगनवाड़ियों के लिए एक आधिकारिक आवेदन जारी किया है, जिसमें 20,000 से अधिक रिक्तियां भरी जाएंगी. नोटिफिकेशन के अनुसार, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 13 मार्च से शुरू हो चुकी है. इस पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक और एलिजिबल उम्मीदवार इस आधिकारिक वेबसाइट balvikasup.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 2 अप्रैल 2024 तय की गई है.

UP Anganwadi Worker Bharti 2024: वैकेंसी डिटेल

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, इस भर्ती अभियान का लक्ष्य राज्य के विभिन्न जिलों में कुल 23,753 आंगनवाड़ी वर्कर के पदों पर भर्ती करना है. इसमें आगरा, अलीगढ, आज़मगढ़, बांदा, बलिया, बस्ती, चित्रकोट, देवरिया, एटा, फतेहपुर, गौतम बुद्ध नगर, गोरखपुर, हापुड, झांसी, लखनऊ, मेरठ, प्रयागराज, सहारनपुर, शामली जैसे जिले शामिल हैं.

UP Anganwadi Worker Bharti 2024: एलिजिबिलिटी

आंगनवाड़ी वर्कर और असिस्टेंट के पदों के लिए आवेदन करने वाली उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा, आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के पद पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 45 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है. हालांकि, नोटिफिकेशन में यह भी उल्लेख किया गया है कि प्रशासन आरक्षित वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट देगा.

शैक्षिक योग्यता के आधार पर, कक्षा 5वीं तक की न्यूनतम योग्यता वाले उम्मीदवार आंगनवाड़ी वर्कर और असिस्टेंट के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं, जबकि सुपरवाइजर पद के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता 12वीं पास है.

इसके अतिरिक्त, नौकरी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को संबंधित गांव/वार्ड/न्याय पंचायत का निवासी होना चाहिए, जहां से वे नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं.

UP Anganwadi Worker Bharti 2024: कैसे करें आवेदन?

सबसे पहले इस आधिकारिक वेबसाइट balvikasup.gov.in पर जाएं.

इसके बाद होम पेज पर दिए गए 'ऑनलाइन आवेदन करें' टैब पर क्लिक करें.

अब आप यहां सभी आवश्यक डिटेल के साथ एप्लिकेशन फॉर्म भरें.

साथ ही मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.

इसके बाद एक बार फॉर्म को वेरिफाई करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें.

आप भविष्य के लिए फॉर्म को डाउनलोड करें उसकी एक हार्ड कॉपी निकालकर अपने पास रखें.

UP Anganwadi Worker Bharti 2024: सेलेक्शन प्रोसेस

नोटिफिकेशन के अनुसार, आंगनवाड़ी पदों के लिए सेलेक्शन प्रोसेस में तीन मेन स्टेप शामिल हैं. वे हैं- मेरिट लिस्ट स्टेप, जिसमें उम्मीदवारों का चयन कक्षा 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करते समय प्राप्त अंकों पर विचार करते हुए उनकी मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाता है. दूसरे स्टेप में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है. सभी शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को उनके प्रस्तुत डॉक्यूमेंट्स के साथ क्रॉस-वेरिफाई किया जाएगा. अंत में, प्रस्तावित पद के लिए स्वास्थ्य मानदंड सुनिश्चित करने के लिए एक मेडिकल टेस्ट आयोजित किया जाएगा.

Trending news