लोकसभा चुनाव के कारण बदल जाएंगी NEET, CUET और UPSC प्रीलिम्स की परीक्षा तारीखें? जानें पूरी डिटेल
Advertisement

लोकसभा चुनाव के कारण बदल जाएंगी NEET, CUET और UPSC प्रीलिम्स की परीक्षा तारीखें? जानें पूरी डिटेल

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है और चुनाव का शेड्यूल इस साल होने वाली कई अहम परीक्षाओं की तारीखों से क्लैश हो रहा है. इसको देखते हुए आईसीएआई ने सीए मई 2024 की परीक्षा स्थगित कर दी है. अब देखना है नीट, सीयूईटी और यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा की तारीखें स्थगित होती हैं या नहीं.

लोकसभा चुनाव के कारण बदल जाएंगी NEET, CUET और UPSC प्रीलिम्स की परीक्षा तारीखें? जानें पूरी डिटेल

NEET CUET UPSC Prelims 2024: भारत में इस साल लोकसभा चुनाव होने हैं, जिसकी तारीखों की घोषणा भी चुनाव आयोग द्वारा कर दी गई है. भारत में इस साल आम चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे, जो 7 चरणों में आयोजित किए जाएंगे. चुनाव का 7वां व आखिरी चरण 1 जून को आयोजित किया जाएगा और परिणाम 4 जून 2024 को आएंगे. ऐसे में इस साल होने वाली बहुत से अहम परीक्षाओं की तारीखें लोकसभा चुनाव की तारीखों से क्लैश हो रही हैं. इसलिए ICAI CA मई 2024 की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. अब देखना है कि नीट यूजी (NEET-UG), सीयूईटी यूजी (CUET-UG) और यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2024 (UPSC Prelims 2024) स्ठगित होंगी या नहीं. आइए इसके  बारे में जानते हैं.

दरअसल, 18वें लोकसभा चुनाव का शेड्यूल जारी होने के बाद इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया ने ट्वीट कर बताया कि आईसीएआई सीए मई 2024 की फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फानल की परीक्षा स्ठगित कर दी गई है. अब इन परीक्षाओं का नया शेड्यूल 19 मार्च 2024 को जारी किया जाएगा.

सीयूईटी-यूजी 2024

बात करें सीयूईटी यूजी 2024 की, तो जारी किए गए ऑफिशियल शेड्यूल के मुताबिक, परीक्षाएं 15 मई से 31 मई 2024 तक निर्धारित की गई थीं. लेकिन अब परीक्षा की तारीखें इलैक्शन की तारीखों  से क्लैश हो रही हैं और यूजीसी के अध्यक्ष जनदीश कुमार ने कहा कि था लोकसभा इलैक्शन शेड्यूल के आधार पर सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा की तारीखें बदली जाएंगी. हालांकि, अब तक इसको लेकर कोई अपडेट नहीं आया है.

नीट यूजी 2024

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट 2024 (NEET-UG 2024) का आयोजन इस साल 5 मई को किया जाना है, लेकिन इस परीक्षा की तारीख भी चुनाव की तारीख के बीच आ रही है. हालांकि, एनटीए ने परीक्षा को स्थगित करने को लेकर कोई घोषणा नहीं की है, इसलिए उम्मीदवरों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा के शेड्यूल पर अपडेट के लिए लगातार इस ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in को चेक करते रहें.

UPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2024 

इस साल यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2024 का आयोजन 26 मई को किया जाना है, लेकिन यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा की तारीख भी इलैक्शन के शेड्यूल से क्लैश कर रही है, इसलिए उम्मीद है कि यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा की तारीखें भी स्थगित कर दी जाएंगी. 

Trending news