DSSSB: टीचिंग और नॉन-टीचिंग समेत 1499 पदों पर होगी बंपर भर्ती, कल से भरें एप्लिकेशन फॉर्म, जानें एलिजिबिलिटी
Advertisement

DSSSB: टीचिंग और नॉन-टीचिंग समेत 1499 पदों पर होगी बंपर भर्ती, कल से भरें एप्लिकेशन फॉर्म, जानें एलिजिबिलिटी

DSSSB Recruitment 2024: डीएसएसएसबी ने टीचिंग और नॉन टीचिंग समेत कई पदों पर वैकेंसी निकाली है. इन पदों के लिए उम्मीदवार कल, 19 मार्च से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 अप्रैल 2024 है. 

DSSSB: टीचिंग और नॉन-टीचिंग समेत 1499 पदों पर होगी बंपर भर्ती, कल से भरें एप्लिकेशन फॉर्म, जानें एलिजिबिलिटी

DSSSB PGT Stenographer ASI Recruitment 2024: दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) की तरफ से टीचिंग और नॉन टीचिंग समेत पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT), स्टेनोग्राफर ग्रेड डी और सहायक स्वच्छता निरीक्षक जैसे पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए बोर्ड 1499 पदों पर भर्तियां करेगा. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया कल, 19 मार्च 2024 से शुरू हो जाएगी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 अप्रैल 2024 तय की गई है. जो उम्मीदवार इन विभिन्न पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे डीएसएसएसबी की ऑफिशियल वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

DSSSB Recruitment 2024: एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया
उपरोक्त पदों के लिए एलिजिबल होने के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हालांकि, बोर्ड ने कुछ कैटेगरी, जैसे अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), बेंचमार्क दिव्यांग व्यक्ति (PwD), और पूर्व सैनिकों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की है.

DSSSB Recruitment 2024: जानें कैसे करें आवेदन
स्टेप 1: सबसे पहले उम्मीदवारों को डीएसएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in पर जाना होगा.

स्टेप 2: इसके बाद होम पेज पर दिए गए 'ऑनलाइन आवेदन करें' वाले लिंक को देखें और उस पर क्लिक करें.

स्टेप 3: क्लिक करने पर, उम्मीदवारों को एप्लिकेशन फॉर्म पर पुनः निर्देशित किया जाएगा.

स्टेप 4: अब आप यहां जरूरी एजुकेशनल और पर्सनल डिटेल के साथ फॉर्म भरें.

स्टेप 5: बताए गए फॉर्मेट में डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

स्टेप 6: अंत सभी डिटेल्स को क्रॉस-चेक करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 7: आप भविष्य के लिए एप्लिकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट ले लें.

DSSSB Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

डीएसएसएसबी भर्ती 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा. हालांकि, महिला उम्मीदवार और अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), आरक्षित श्रेणियों से संबंधित आवेदक और भूतपूर्व सैनिकों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है.

डीएसएसएसबी भर्ती 2024: चयन प्रक्रिया
चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा. बोर्ड पूरी तरह से योग्यता के आधार पर भर्ती करेगा, जबकि 2024 में डीएसएसएसबी भर्ती अभियान में कुछ रिक्तियों के लिए इंटरव्यू और टाइपिंग टेस्ट आयोजित किए जाएंगे.

आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है "अगर कोई उम्मीदवार सफलतापूर्वक अपना आवेदन जमा करता है, तो उस पर केवल प्रोविजनल आधार पर विचार किया जाएगा. इसके अलावा उम्मीदवारों को अपने रिकॉर्ड के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट लेना चाहिए."

बोर्ड ने आगे उल्लेख किया है कि एक बार एप्लिकेशन फॉर्म जमा हो जाने के बाद, कैटेगरी में बदलाव सहित फॉर्म के किसी भी डिटेल में परिवर्तन या सुधार के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा. साथ ही, उम्मीदवारों को अपने ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म में अपना सही और एक्टिव ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर ध्यानपूर्वक भरना होगा.

Trending news