JEE Mains में 99.5 परसेंटाइल मार्क्स, पर छोड़ दी IIT दिल्ली की सीट, जानें क्या थी वजह
Advertisement

JEE Mains में 99.5 परसेंटाइल मार्क्स, पर छोड़ दी IIT दिल्ली की सीट, जानें क्या थी वजह

सुजल के पिता कहते हैं कि मैंने अपने बच्चों पर कभी करियर के लिए दबाव नहीं डाला; मैं उन्हें जो भी चुनता देखता हूं, उसमें उत्कृष्टता देखना चाहता हूं.

JEE Mains में 99.5 परसेंटाइल मार्क्स, पर छोड़ दी IIT दिल्ली की सीट, जानें क्या थी वजह

JEE Main Success Story: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में एडमिशन पाना कई लोगों के लिए एक सपना होता है और छात्र वहां एक सीट पाने के लिए कितनी भी मेहनत करने के लिए तैयार रहते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे छात्र के बारे में बताएंगे, जिन्होंने जेईई मेन में 99.5 परसेंटाइल मार्क्स हासिल किए और आईआईटी दिल्ली में सीट भी प्राप्त की, मगर उन्होंने कहीं और एडमिशन लेने के लिए आईआईटी दिल्ली की सीट छोड़ दी.  

दरअसल, हम बात कर रहे हैं सुजल सिंह की, जिन्होंने आईआईटी दिल्ली नहीं जाने का फैसला किया और इसके बजाय दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (DTU) में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करने का फैसला किया. भले ही सुजल ने सिविल इंजीनियरिंग के लिए आईआईटी में एडमिशन लिया, लेकिन वह कंप्यूटर साइंस के प्रति अपने प्रेम को जारी रखना चाहते थे.

सुजल का परिवार अलीगढ़ से है और उनके पिता बलवंत सिंह नोएडा में एक मॉल के पास तौलिए बेचते हैं.

अपने बेटे के समर्पण पर विचार करते हुए, बलवंत ने टिप्पणी की, "मुझे पता था कि मेरा बच्चा सक्षम था; वह पूरे दिन पढ़ाई करता था. सुजल सुबह जल्दी उठता था और देर रात तक पढ़ाई करता था. जब भी मैं रात में 2-3 बजे पानी पीने के लिए उठता था, वह उस वक्त भी पढ़ाई कर रहा होता था. उसने कभी बाहर दोस्तों के साथ भी ज्यादा समय नहीं बिताया.''

लगभग 20,000 रुपये प्रति माह की मामूली आय अर्जित करने के बावजूद, बलवंत सुजल को सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध थे. सुजल, मोरी गेट स्थित सरकारी बॉयज स्कूल के छात्र थे. उन्होंने 12वीं कक्षा में 'फिजिक्स वाला' के साथ ऑनलाइन क्लासेज में भाग लेने के बाद जेईई मेन में प्रभावशाली 99.5 प्रतिशत अंक हासिल किए थे.

सुजल की पिता बलवंत ने इस बात पर जोर दिया, "मैंने अपने बच्चों पर कभी करियर के लिए दबाव नहीं डाला; मैं उन्हें जो भी चुनता देखता हूं, उसमें उत्कृष्टता देखना चाहता हूं." सुजल की बहन वर्तमान में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करते हुए दिल्ली में साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर रही हैं. सुजल की डीटीयू तक दैनिक यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए, परिवार दिल्ली के भजनपुरा में एक किराए के घर में स्थानांतरित हो गया है.

Trending news