JEE Main 2024: अगर नहीं सुधारी ये गलतियां, तो दूसरे सेशन में भी नहीं हो पाएगा सेलेक्शन
Advertisement

JEE Main 2024: अगर नहीं सुधारी ये गलतियां, तो दूसरे सेशन में भी नहीं हो पाएगा सेलेक्शन

JEE Main 2024 April Session: जेईई मेन 2024 के सेशन 1 की परीक्षा में लाखों छात्रों ने कई गलतियां की थी, जिस कारण उनका सेलेक्शन नहीं हो पाया था. इसलिए आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको जेईई मेन 2024 सेशन 2 की परीक्षा में दोहराने से बचना चाहिए.

JEE Main 2024: अगर नहीं सुधारी ये गलतियां, तो दूसरे सेशन में भी नहीं हो पाएगा सेलेक्शन

JEE Main 2024: जेईई मेन 2024 का पहला सेशन खत्म हो चुका है, और कई छात्रों को अपनी गलतियों का एहसास हो रहा होगा. अगर आपने भी पहले सेशन में गलतियां की हैं, जिस कारण आपका सेलेक्शन नहीं हो पाया, तो अब इस बात को लेकर चिंता न करें. जेईई मेन 2024 के दूसरे/अप्रैल सेशन में सफलता प्राप्त करने के लिए, आपको अपनी गलतियों से सीखना होगा और उन्हें दोहराने से बचना होगा. हमने नीचे कुछ कॉमन गलतियों के बारे में विस्तार से बताया है, जिस कारण अधिकतर छात्रों का इस साल सेलेक्शन नहीं हुआ.

1. पेपर पर प्रश्नों को पूरी तरह से हल न करना - कई बार परीक्षा की तैयारी करते समय छात्र प्रश्नों को हल करने के बजाय सिर्फ उन्हें हल करने के कॉन्सेप्ट को समझना पसंद करते हैं. उनका यह आलस जेईई मेन प्रश्न पत्र 2024 को हल करने के दौरान अनावश्यक भ्रम पैदा करता है. यह अन्य प्रश्नों को हल करने में भी एक बड़ी कमी बन जाता है. इसलिए, सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा की तैयारी के दौरान जितना संभव हो, उतने जेईई मेन 2024 के मॉक टेस्ट हल करें.

2. समय बर्बाद करना - परीक्षा में प्रश्नों का प्रयास करते समय छात्र एक और आम गलती करते हैं, वह है पहले से पढ़े गए प्रश्न को हल किए बिना एक प्रश्न से दूसरे प्रश्न पर कूदना. इससे काफी समय बर्बाद होता है. एक प्रश्न को सिर्फ इसलिए छोड़ देना क्योंकि दूसरा आसान लग रहा है, उचित नहीं है. इससे प्रश्न छूट जाते हैं और समय की बर्बादी होती है. यह कहने में कोई संदेह नहीं है कि टाइम मैनेजमेंट हाई स्कोर प्राप्त करने की कुंजी है.

3. प्रश्नों को ठीक से पढ़ने में असमर्थ - अधिकारी आम तौर पर कीवर्ड वाले प्रश्न पूछते हैं जैसे कि निम्नलिखित में से कौन सा सत्य है, या निम्न में से कौन सा सत्य नहीं है. छात्र प्रश्नों को ठीक से नहीं पढ़ते हैं और अंततः प्रश्नों को गलत तरीके से हल करते हैं. प्रश्नों को ध्यान से पढ़ना और फिर उनका प्रयास करना आवश्यक है.

4. परीक्षा के दौरान एक्सपेरिमेंट करना - परीक्षा के प्रश्न पत्र में तीन प्रकार के प्रश्न होते हैं - ज्ञात (Known), ज्ञात नहीं लेकिन हल करने की आवश्यकता है (Not Known But Need to be Solved), और पूरी तरह से अज्ञात (Completely Unknown). हमेशा पहले ज्ञात पैटर्न वाले प्रश्नों का प्रयास करें और फिर 'अज्ञात, लेकिन उन्हें हल करने की आवश्यकता है' की ओर आगे बढ़ें, . याद रखें अगर आपने अच्छी तैयारी की है, तो कठिन प्रश्न सभी के लिए कठिन होता है. इसके बाद आप पूरी तरह से अज्ञात प्रश्नों को हल करने का एक्सपेरिमेंट न करें. जेईई मेन पेपर को हल करते समय सही प्रश्नों का चयन करना काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होती है.

5. ज्यादा रिविजन न करना - अभ्यास मनुष्य को पूर्ण बनाता है! छात्रों को प्रश्नों के अभ्यास के महत्व को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. फिजिक्स और मैथ जैसे विषयों में बहुत अधिक अभ्यास की आवश्यकता होती है और बहुत अधिक कैल्कुलेशन की आवश्यकता भी होती है, इसलिए सभी न्यूमेरिकल वैल्यू वाले प्रश्नों का अभ्यास जरूर करें.

6. अच्छी तैयारी के बिना एप्लिकेशन फॉर्म भरना - परीक्षा के दिन तैयारी के बिना आवेदन पत्र भरने से आपकी परीक्षा में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है.

7. अच्छे नोट्स न बनाना - अक्सर छात्र परीक्षा की तैयारी करते समय नोट्स नहीं बनाते और उन्हें एग्जाम के समय पूरी बुक रिवाइज करनी पड़ती है और छात्र अक्सर ऐसा नहीं करते और परीक्षा में सफल होने से रह जाते हैं. इसलिए आप अच्छे नोट्स बनाए, क्योंकि यह परीक्षा के समय आपकी तैयारी में काफी मदद करते हैं.

Trending news