Finance Tips: आर्थिक तौर पर झटका न दे बाढ़, पहले से रहें फाइनेंशियली तैयार, आपदा को भी दे पाएंगे मात!
Advertisement
trendingNow11777874

Finance Tips: आर्थिक तौर पर झटका न दे बाढ़, पहले से रहें फाइनेंशियली तैयार, आपदा को भी दे पाएंगे मात!

Flood: बाढ़ या प्राकृतिक आपदाओं की तैयारी करते समय आपात स्थिति के लिए पैसे अलग रखना आपके जरिए उठाए जाने वाले सबसे बुद्धिमान कदमों में से एक है. लेकिन यदि आपके पास वर्तमान में पर्याप्त आपातकालीन निधि नहीं है, तो चिंता न करें आप आज ही शुरुआत कर सकते हैं.

Finance Tips: आर्थिक तौर पर झटका न दे बाढ़, पहले से रहें फाइनेंशियली तैयार, आपदा को भी दे पाएंगे मात!

Flood in Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. दिल्ली में कई इलाकों में पानी भर गया है और लोगों की आवाजाही भी रोक दी गई है. इसके साथ ही दिल्ली के कई इलाकों में सड़कें पूरी तरह से पानी से भर गई है, जहां यातायात भी काफी प्रभावित हुआ है. इसके अलावा सैकड़ों घरों में पानी घुस गया है. इस बीच बाढ़ जैसे हालात से बचने और आर्थिक तौर पर मजबूत बने रहने के लिए लोगों को कुछ फाइनेंशियली टिप्स अपनाकर रखने चाहिए, ताकी बाढ़ या आपदा जैसे हालात में भी आर्थिक तौर पर नुकसान हो तो उसकी भरपाई हो सके.

वित्तीय आपात स्थिति
आपने अपने घर की देखभाल करने और भविष्य के लिए बचत करने के लिए कड़ी मेहनत की, लेकिन आपदाएं अप्रत्याशित वित्तीय आपात स्थिति पैदा कर सकती हैं. ऐसे में आपदा आने से पहले ही आपको कुछ तैयारियां कर लेनी चाहिए. बाढ़ और तूफान आने से पहले उनके लिए तैयार रहें. एक योजना बनाएं और बाढ़ आने से पहले उसे जान लें. साथ ही सुनिश्चित करें कि आपके घर में हर कोई आपकी इस योजना को जानता और समझता है. वहीं आपका कोई व्यवसाय है तो सुनिश्चित करें कि इस मौसम में उसके पास एक निरंतर योजना है ताकि आपदा आने पर भी वह चालू रह सके.

अपनाएं ये उपाय
आपकी योजना का एक हिस्सा बाढ़ से होने वाले नुकसान की स्थिति में आपकी जेब की सुरक्षा पर भी केंद्रित होना चाहिए. वित्तीय लचीलापन बनाने के कुछ आसान तरीके यहां दिए गए हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

इमरजेंसी फंड बनाएं और नकदी की व्यवस्था रखें
बाढ़ या प्राकृतिक आपदाओं की तैयारी करते समय आपात स्थिति के लिए पैसे अलग रखना आपके जरिए उठाए जाने वाले सबसे बुद्धिमान कदमों में से एक है. लेकिन यदि आपके पास वर्तमान में पर्याप्त आपातकालीन निधि नहीं है, तो चिंता न करें आप आज ही शुरुआत कर सकते हैं. आप अपना आपातकालीन कोष बनाने के लिए हर महीने अपनी आय का एक हिस्सा बचाना शुरू कर सकते हैं. अगर आप हर महीने पैसे निकाल रहे हैं, तो आप उस कठिन दौर के लिए तैयार रहेंगे.

बीमा हो अपडेट
क्या आप जानते हैं कि आपने ठीक से बीमा कराया है या नहीं? चूंकि आप प्राकृतिक आपदाओं के लिए आर्थिक रूप से तैयारी कर रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने बीमा प्रदाताओं से जांच करें कि आपकी संपत्ति, जीवन, ऑटो, स्वास्थ्य और बाढ़ पॉलिसियां पर्याप्त कवरेज प्रदान करती हैं. ध्यान दें कि संपत्ति और बाढ़ नीतियों के लिए "पर्याप्त" कवरेज की परिभाषा आपके घर के आकार, सुविधाओं और भौगोलिक स्थिति सहित कई कारकों के आधार पर काफी भिन्न हो सकती है. अपनी बीमा को हमेशा अपडेट रखें. जीवन में होने वाले किसी भी बदलाव जैसे विवाह, तलाक, नया वाहन या नया घर होने पर हमेशा अपने बीमा के लिए अपडेट रहें और जरूरी सामानों की बीमा करवा कर रखें.

आपातकालीन किट
बाढ़ की स्थिति में हो सकता है कि कई दिनों तक घर में ही रहना पड़े. ऐसे हालात में अपने पास आपातकालीन किट भी रखें. इस किट में पैसा, कई दिनों के लिए भोजन और पानी की आपूर्ति, एक टॉर्च, एक सीटी, अतिरिक्त बैटरी, दवाएं और अन्य जरूरी सामान रखें.

दस्तावेज संभालकर रखें
जब आप प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयारी कर रहे हों तो याद रखें कि बाढ़ के बाद आप बहुत सारी परेशानियों से बच जाएंगे. किसी आपदा के बाद के दिन और सप्ताह अराजक हो सकते हैं, लेकिन इस दौरान आप जितना अधिक संगठित रहेंगे, उतना बेहतर होगा. साथ ही नुकसान की भरपाई के लिए बाढ़ के बाद जिन कागजों की आपको जरूरत पड़ सकती है, उन्हें भी तैयार रखें. इसमें बीमा कवरेज से जुड़े दस्तावेज या अन्य जरूरी दस्तावेज हो सकते हैं. साथ ही महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, मेडिकल रिकॉर्ड और बीमा कागजात की प्रतियां आदि सुरक्षित रखें और सूखी जगह पर रखें. वहीं मूल दस्तावेजों को एक जलरोधी सुरक्षा जमा बॉक्स में रखें. साथ ही उन्हें डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सहेजने पर भी विचार करें. बीमा क्लेम के दौरान ये दस्तावेज काम आएंगे.

जरूर पढ़ें:                                                                     

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news