Advertisement
trendingPhotos1420310
photoDetails1hindi

Most Expensive Currency: डॉलर नहीं, ये है दुनिया की सबसे महंगी करेंसी, रुपये से कई गुना है 'ताकतवर'

Most Powerful Currency: दुनिया की सबसे मजबूत मुद्रा यानी करेंसी कौन सी है? शायद आपको भी इस बात की गलतफहमी होगी कि इस सवाल का जवाब डॉलर है. लेकिन ये सच नहीं है. आइए जानते हैं दुनिया की सबसे शक्तिशाली करेंसी के बारे में...

1/5

जब भी हम दुनिया की सबसे महंगी करेंसी के बारे में सोचते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहला नाम डॉलर का आता है. इसका कारण है कि ज्यादातर रुपये की तुलना डॉलर से की जाती है लेकिन डॉलर दुनिया की सबसे मजबूत करेंसी नहीं है.

2/5

आपको जानकर शायद हैरानी होगी कि कुवैती दीनार दुनिया की सबसे ज्यादा शक्तिशाली मुद्रा है. दरअसल कुवैत के पास ढेर सारा ऑयल रिजर्व है और बढ़ती तेल की मांग की वजह से कुवैती करेंसी की डिमांड भी काफी ज्यादा हाई है.

3/5

जहां एक कुवैती दीनार की कीमत 265 रुपये से भी ज्यादा है तो वहीं एक डॉलर की कीमत 82 रुपये है. हालांकि ये रेट फ्लक्चुएट होता रहता है. फिर भी आप देख सकते हैं कि कुवैती दीनार और डॉलर के बीच कितना ज्यादा अंतर है.

4/5

आपको बता दें कि एक कुवैती दीनार की कीमत लगभग 266 रुपये के आसपास है. इस बात से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत की करेंसी के मुकाबले कुवैती दीनार कितना ज्यादा मजबूत है. 

5/5

कुवैती दीनार, बहरीन दीनार, ओमानी रियाल, जॉर्डन दिनार और पाउण्ड स्टर्लिंग दुनिया की पांच सबसे ज्यादा महंगी करेंसी में शामिल हैं. आपको बता दें कि ये सभी दुनिया की सबसे पुरानी मुद्राओं में भी शामिल हैं. इन सभी की कीमत भारतीय रुपये से कहीं ज्यादा है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़