Online Shopping पड़ जाएगी भारी, ये छोटी सी गलती कर देगी खाता खाली, जान लें ये जरूरी बात
Advertisement
trendingNow11386320

Online Shopping पड़ जाएगी भारी, ये छोटी सी गलती कर देगी खाता खाली, जान लें ये जरूरी बात

Diwali Shopping: त्योहार के दिनों में ऑनलाइन शापिंग में बढ़ोतरी देखने को मिलती है. इसके साथ ही धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ जाते हैं. आइये आपको बतातें ऑनलाइन ठगी के बारे में.

Online Shopping पड़ जाएगी भारी, ये छोटी सी गलती कर देगी खाता खाली, जान लें ये जरूरी बात

Online Diwali Shopping: आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का चलन बढ़ता जा रहा है और लोग छोटे से बड़ा हर तरह का सामान ऑनलाइन खरीदने लगे हैं. त्योहार के दिनों में ऑनलाइन शॉपिंग बहुत ज्यादा होने लगती है. लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों को सावधान भी हो जाना चाहिए क्योंकि आजकल नकली वेबसाइट बनाकर, उस पर बेचने के लिए सामान दिखा कर लोगों से पैसे ठगे जा रहे है .

धोखेबाजों का मायाजाल

आप जिस वेबसाइट पर सामान पसंद करके ऑर्डर कर देते हैं और उसका पेमेंट भी कर देते है.. वो जरूरी नहीं है की असली हो और वो सामान आप तक पहुच सके! शुक्रवार को दिल्ली पुलिस साइबर क्राइम यूनिट (आईएफएसओ) ने फर्जी ई कॉमर्स वेबसाइट बनाकर ठगी करने वाले 3 गिरोह का भांडाफोड़ किया है. दिल्ली एनसीआर/मुंबई/वाराणसी/बिहार से 12 लोगों की गिरफ्तारी के साथ धोखेबाजों के 3 गिरोहों का भंडाफोड़ किया है.

समझें नकली वेबसाइट का खेल

आरोपी व्यक्ति शाइन डॉट कॉम (एचटी मीडिया लिमिटेड), शॉपर्स स्टॉप, डाबर इंडिया लिमिटेड और इंडियामार्ट जैसी प्रमुख फर्मों/कंपनियों के नाम से बनाई गई फर्जी वेबसाइटों/ई-मेल आईडी का उपयोग करके फ्रेंचाइजी/डीलरशिप की पेशकश करके पीड़ितों को ठगते थे. हाल ही में, दिल्ली के माननीय उच्च न्यायालय ने विशेष प्रकोष्ठ की आईएफएसओ इकाई, शाइन डॉट कॉम (एचटी मीडिया लिमिटेड), शॉपर्स स्टॉप, डाबर इंडिया लिमिटेड और इंडियामार्ट जिसमें धोखेबाजों ने इन प्रमुख फर्मों की फर्जी वेबसाइट बनाई थी और आरोपी व्यक्ति इन फर्मों के नाम पर बनाई गई फर्जी वेबसाइट / ई-मेल आईडी का उपयोग करके फ्रेंचाइजी / डीलरशिप आदि की पेशकश करके पीड़ितों को ठगते थे.

चल रहा था ऑनलाइन जालसाजी का खेल

शिकायतकर्ता असली कंपनी ने आरोप लगाया कि कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने www.learningshine.com, www.shine-02.com, www.webshinejob.com, www.shinerecruiter.com, www.shinecomplaints.com,www.resume जैसी समान और भ्रामक वेबसाइट बनाई है. -shine.com और ईमेल आईडी hr.shinerecruiter2@gmail.com&ors जिसमें शिकायतकर्ता की कंपनी (www.shine.com) का डोमेन नाम है और कंपनी की ओर से पीड़ितों को फोन किया और कंपनी की ओर से जनता को धोखा दिया. ऐसे मामलों के बढ़ने के साथ शिकायत को आईएफएसओ, स्पेशल सेल में लिया गया था और जांच के बाद एफआईआर नंबर 212/2022, यू/एस 419/420 आईपीसी और 66-सी/66-डी आईटी एक्ट के तहत पीएस स्पेशल सेल में मामला दर्ज किया गया था और जांच की गई थी. जांच के दौरान, टीम ने कथित वेबसाइटों/ईमेल आईडी, बैंक विवरण आदि की तकनीकी जानकारी एकत्र की और उसकी जांच की और तकनीकी जांच के आधार पर, टीम ने निम्नलिखित 07  व्यक्तियों की पहचान की और उन्हें गिरफ्तार किया:

1. शम्मी आलम खान निवासी दिल्ली.
2. अतुल दीक्षित निवासी दिल्ली.
3. सरदार अमित सिंह निवासी बिहार.
4. मोनू कुमार @RajivRanjan निवासी बिहार.
5. संदीप चौधरी निवासी बिहार.
6. गोपाल कुमार @ सोनूआर/ओ बिहार.
7. प्रेम दत्तआर/ओ दिल्ली.

जांच-परख कर करें शॉपिंग

अन्य फर्मों से संबंधित मामलों में भी आरोपी व्यक्तियों की पहचान करने और उन्हें गिरफ्तार करने के लिए आगे की छापेमारी की जा रही है. लोगो के लिए यहां पर जरूरी हो जाता है की किसी भी तरह के लिंक पर क्लिक करने से बचे और ख़रीदारी और डीलरशिप कुछ भी हो खरीदते समय कंपनी और वेबसाइट एड्रेस को अच्छे से जांच लें!

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news