बड़े संकट की ओर बढ़ रहा अमेरिका, डूब गया एक और बड़ा बैंक, रिपब्लिक फर्स्ट बैंक बंद
Advertisement
trendingNow12224773

बड़े संकट की ओर बढ़ रहा अमेरिका, डूब गया एक और बड़ा बैंक, रिपब्लिक फर्स्ट बैंक बंद

  दुनिया का सुपरपावर कहलाने वाले अमेरिका की हालात खराब हो रही है. अमेरिकी बैंकिंग सिस्टम लगातार आईसीयू की ओर बढ़ रहा है. एक के बाद एक बैंक दिवालिया हो रहे हैं. बीते साल अमेरिका के पांच बैंक डूब गए.

america bank

US Banking System:  दुनिया का सुपरपावर कहलाने वाले अमेरिका की हालात खराब हो रही है. अमेरिकी बैंकिंग सिस्टम लगातार आईसीयू की ओर बढ़ रहा है. एक के बाद एक बैंक दिवालिया हो रहे हैं. बीते साल अमेरिका के पांच बैंक डूब गए. साल 2023 में अमेरिका के सिलिकॉन वैली, सिग्नेचर बैंक और फर्स्ट रिपब्लिक जैसे बैंकों को बंद करना पड़ा. वहीं साल 2024  में अमेरिका का रिपब्लिक फर्स्ट बैंक बंद हो गया. अमेरिकी रेगुलेटर्स ने रिपब्लिक फर्स्ट बैंक की कमान फुल्टन बैंक ( Fulton Bank) को बेच दिया है.  

डूब गया अमेरिका का एक और बैंक  

दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी अमेरिका में फिर से बैंकिंग क्राइसिस शुरू हो गया है. अप्रैल के आखिरी हफ्ते में अमेरिकी रिपब्ल्कि फर्स्ट बैंक बिक गया . अमेरिकी रेगुलेटर्स ने इस बैंक की कमान अपने हाथों में लेकर बैंक को बेच दी है. अमेरिका के फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) ने बैंक के फुल्टन फाइनेंशियल कॉरपोरेशन की यूनिट फुल्टन बैंक के हाथों बेचे जाने की जानकारी दी. 

अमेरिका में बैंकिंग संकट 

बीते साल अमेरिका में  रीजनल बैंकिंग संकट के कारण पांच बैंक डूब गए थे. इसके बाद से ही वहां रीजनल बैंकों पर भारी दबाव बना हुआ है. इसका पहला शिकार फिलाडेल्फिया का रिपब्लिक फर्स्ट बैंक बना है. फुलटन बैंक को इसके सारे एसेट्स , सारे अकाउंट्स ट्रांसफर किए जाएंगे. रिपब्लिक फर्स्ट बैंक के पास कुल छह अरब डॉलर का एसेट्स और चार अरब डॉलर का डिपॉजिट है. बैंक की 32 ब्रांच हैं.  इन सब का नियंत्रण अब फुल्टन बैंक के पास चले जाएंगे.बैंक के ग्राहक अब फुल्टन बैंक को ट्रांसफर कर दिए जाएंगे.  

क्यों डूबा बैंक  

बीते साल अमेरिका में जहां 5 बैंक डूबे तो वहीं इस साल की शुरुआत रिपब्लिक फर्स्ट बैंक से हुई है. अमेरिका में सेंट्रल बैंकों ने लोगों को ईजी मनी और भारी लिक्विडिटी की लत लगा दी है, लेकिन अब मंहगाई पर नियंत्रण के लिए वो पॉलिसी को सख्त बना रहे हैं, जिसकी वजह से अमेरिकी में फाइनेंशियल सिस्टम में संकट पैदा हो रहा है. साल 2022 में अमेरिकी बैंकों को 620 अरब डॉलर का नुकसान हुआ था. अमेरिकी फेड रिजर्व की ओर से जिस तरह से ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जा रही है, उससे बैंकों की हालात और खराब हो रही है. बैंकों का नुकसान बढ़ता जा रहा है. लोग बैंक से पैसा निकाल रहे हैं तो उच्च ब्याज दर के चलते लोन बांटने में मुश्किल हो रही है. अमेरिका का बैंकिंग सिस्टम मुश्किल वक्त से गुजर रहा है. 

Trending news