Mutual Funds: SIP में पैसा लगाने का बढ़ा क्रेज, पहली बार SIP में कैसे करना है निवेश? भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां
Advertisement

Mutual Funds: SIP में पैसा लगाने का बढ़ा क्रेज, पहली बार SIP में कैसे करना है निवेश? भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

SIP Investment: एसआईपी के जरिए फरवरी महीने में 19,186.58 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है. एसआईपी को लेकर निवेशक काफी उत्साहित हैं. ऐसे में अगर आप भी एसआईपी में पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो उससे पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रख लें. 

Mutual Funds: SIP में पैसा लगाने का बढ़ा क्रेज, पहली बार SIP में कैसे करना है निवेश? भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

Mutual Fund SIP: SIP इस समय निवेशकों की पहली पसंद बनी हुई हैं. फरवरी महीने में एसआईपी ने एक नया रिकॉर्ड हाई बना लिया है. इस समय एसआईपी निवेशकों की पहली पसंद बना हुआ है. एसआईपी के जरिए फरवरी महीने में 19,186.58 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है. वहीं, जनवरी महीने में यह निवेश 18,838.33 करोड़ रुपये था. एसआईपी को लेकर निवेशक काफी उत्साहित हैं. ऐसे में अगर आप भी एसआईपी में पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो उससे पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रख लें. 

SIP अकाउंट की संख्या रिकॉर्ड पर 

एसआईपी खातों की संख्या फरवरी में 820.17 लाख के ऐतिहासिक हाई लेवल पर पहुंच गई, जो जनवरी में 791.71 लाख से ज्यादा थी. हालांकि, फरवरी में नए एसआईपी पंजीकरणों की संख्या में गिरावट आई है. जनवरी में 51.84 लाख की तुलना में लगभग 49.79 लाख नए एसआईपी रजिस्टर्ड हुए हैं.

SIP करते समय कभी न करें ये गलतियां-

बिना रिसर्च और सलाह के एसआईपी में निवेश कभी न करें

आपको एसआईपी में पैसा लगाने से पहले सही से रिसर्च कर लेनी चाहिए या फिर आप सलाहकार से सलाह भी ले सकते हैं. बिना रिसर्च के किसी भी फंड में पैसा नहबीं लगाना चाहिए. 

इसके अलावा अच्छा रिटर्न देखखर भी एसआईपी नहीं ले लेनी चाहिए

म्‍यूचुअल फंड्स में इन्‍वेस्‍टमेंट काफी ज्यादा बढ़ गया है तो ऐसे में निवेश सोच-समझकर करें. आपको किसी भी एसआईपी का सिर्फ रिटर्न देखकर फैसला नहीं लेना चाहिए. क्योंकि कई बार अच्छा रिटर्न देने वाली एसआईपी का रिटर्न भी निगेटिव हो जाता है. 

एसआईपी कभी बंद करना और काभी शुरू करना 

एक्सपर्ट के मुताबिक, कई बार ऐसा देखा जाता है कि निवेशक बीच-बीच में एसआईपी को बंद करते रहते हैं. वह कभी बंद करते हैं तो कभी शुरू करते हैं. ऐसे नहीं करना चाहिए. ऐसा करना से निवेशकों को पूरा फायदा नहीं मिल पाता है. वहीं, कई बार नुकसान भी उठाना पड़ता है. 

किसी एक ही स्कीम में निवेश करना

आपको एसआईपी में अलग-अलग फंड और सेक्टर में पैसा लगाना चाहिए, जिससे कि अगर किसी एक फंड या सेक्टर के निगेटिव जाने पर आपके पोर्टफोलिया पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा. 

निवेश की गई रकम बहुत कम या फिर ज्यादा होना

निवेशकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि एसआईपी में निवेश की गई रकम बहुत कम या ज्यादा नहीं होनी चाहिए. यह आपके वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम सहने की क्षमता के मुताबिक होना चाहिए. अगर आप बहुत कम पैसा निवेश करेंगे तो आपको उतना ज्यादा अच्छा रिटर्न नहीं मिल पाएगा. 

SIP किस तरह से कर सकते हैं शुरू?

अगर आप पहली बार एसआईपी शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले ब्रोकरेज ऐप चुनना होगा. आप ग्रो, जिरोधा जैसे किसी भी ऐप के जरिए निवेश शुरू कर सकते हैं. इसके बाद में आपको KYC की औपचारिकताओं को पूरा करना होगा. इसके बाद में आपका ऐप में वेरिफिकेशन औक वीडियो कॉल केवाईसी होगी. नया अकाउंट रजिस्टर करने के लिए आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा. इसके बाद ही आप एसआईपी में पैसा लगा सकते हैं. 

Trending news