Vande Bharat Express: आ गई गुड न्यूज, यूपी के इन दो शहरों के बीच चलेगी देश की पहली स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस, क्या होगा रूट, टाइमिंग, किराया ?
Advertisement
trendingNow12196790

Vande Bharat Express: आ गई गुड न्यूज, यूपी के इन दो शहरों के बीच चलेगी देश की पहली स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस, क्या होगा रूट, टाइमिंग, किराया ?

Vande Bharat Express with Sleeper Coach: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सफलता के बाद अब जल्द ही देश की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन पटरी पर दौड़ेगी. पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन उत्तर प्रदेश को मिल सकती है. आगरा और गोरखपुर के बीच स्लीपर वंदेभारत ट्रेन चलाने की तैयारी है। माना जा रहा है कि लोकसभा चुन के भातर ही इस ट्रेन की हरी झंडी दिखाई जा सकती है. 

vande bharat express

Vande Bharat Sleeper Trains: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सफलता के बाद अब जल्द ही देश की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन पटरी पर दौड़ेगी. देश के अलग-अलग हिस्सों में चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस अपनी स्पीड और आधुनिक सुविधाओं के लिए यात्रियों के बीच लोकप्रिय है, लेकिन चेयरकार होने की वजह से लंबी दूरी तय करने में मुसाफिरों को इसमें दिक्कत आती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे ने वंदे भारत स्लीपर कोच वाली ट्रेन को लॉन्च करने का फैसला किया. जल्द ही स्लीपर कोच के साथ वंदे भारत ट्रेन आपको पटरी पर दौड़ती दिख जाएगी. 

सबसे पहले इन दो शहरों के बीच दौड़ेगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन उत्तर प्रदेश को मिल सकती है. आगरा और गोरखपुर के बीच स्लीपर वंदेभारत ट्रेन चलाने की तैयारी है। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के बीच ही इस ट्रेन की हरी झंडी दिखाई जा सकती है. उत्तर पूर्व रेलवे ने इस ट्रेन को लेकर प्रस्ताव तैयार किया है.  शुरुआत में जहां इस ट्रेन गोरखपुर से आगार के लिए चलने की संभावना है तो वहीं बाद में इसका रूट बढ़ाकर दिल्ली तक किया जा सकता है. 

क्या है रेलवे की तैयारी ?  

उत्तर-पूर्व रेलवे के एडवाइजरी कमेटी के सदस्य कृष्णा गौतम ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि स्लीपर वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए रेलवे की ओर से पूरी तैयारी की जा रही है. एडवाइजरी कमेटी की ओर से प्रस्ताव भेज दिया गया है, जिसे नार्थ ईस्ट रेलवे, गोरखपुर के जनरल मैनेजर की भी मंजूरी मिल चुकी है. उन्होंने कहा कि 10 से 12 अप्रैल  जयपुर में होने वाली इंडियन रेलवे टाइम टेबल कमेटी की बैठक में स्लीपर वंदे भारत के शिड्यूल और टाइम टेबल को लेकर चर्चा होगी.   

कब तक आएगा टाइम टेबल  

माना जा रहा है कि 10 से 12 अप्रैल तक जयपुर में होने वाली बैठक में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के टाइम टेबल को लेकर मंथन किया जा सकता है. प्रस्ताव के मुताबिक आगरा फोर्ट-गोरखपुर वंदे भारत हफ्ते में 6 दिन चलेगी.  गोरखपुर से आगरा की दूरी ये ट्रेन करीब 10 घंटों में पूरी करेगी. गोरखपुर से आगरा तक चलने वाली अवध एक्सप्रेस इस दूरी को तय करने में 13 घंटे का वक्त लेती है. ऐसे में स्लीपर वंदे भारत ट्रेन के शुरू होने से आपका वक्त भी बचेगा. प्रस्तावित टाइमटेबल के मुताबिक गोरखपुर से निकलकर यह लखनऊ ऐशबाग-कानपुर होते हुए आगरा फोर्ट पहुंचेगी.  गोरखपुर से गाड़ी संख्या  22583 शाम 7 बजे चलकर सुबह 5 बजे आगरा फोर्ट पहुंचेगी. वहीं आगरा से ट्रेन 22584 शाम के 7 बजे निकलकर सुबह 5 बजे गोरखपुर पहुंचेगी.  

कितना होगा वंदे भारत स्लीपर कोच का किराया  

इस ट्रेन का रूट, किराया, टाइमिंग फिलहाल सामने नहीं आया है.  माना जा रहा है कि इसका इस तरह से तय किया जाएगा, ताकि गरीब बी सफर कर सके.  ट्रेन में सीट, बर्थ में थोड़ा बदलाव कर इसे यात्रियों के लिए आरामदायक बनाया गया है.  लोगों को इस ट्रेन का बेसब्री से इंतजार है.  

Trending news