भारत का बढ़ता दबदबा, चीन को दिखाई औकात, अमेरिका में मेड इन इंडिया के जलवे ने बिगाड़ी 'ड्रैगन' की चाल
Advertisement

भारत का बढ़ता दबदबा, चीन को दिखाई औकात, अमेरिका में मेड इन इंडिया के जलवे ने बिगाड़ी 'ड्रैगन' की चाल

India Beat China: कोविड के बाद से चीन की गिरती अर्थव्यवस्था अब आंकड़ों में दिखने लगी है. चीन का निर्यात घटता जा रहा है. वहीं भारत की अर्थव्यवस्था तेज रफ्तार से भाग रही है. ग्लोबल एजेंसियों से लेकर दूसरे देशों ने भी भारत पर भरोसा जताया है. ताजा आंकड़ों ने भारत पर भरोसे को और मजबूत कर दिया है.

India Export

India Export: कोविड के बाद से चीन की गिरती अर्थव्यवस्था अब आंकड़ों में दिखने लगी है. चीन का निर्यात घटता जा रहा है. वहीं भारत की अर्थव्यवस्था तेज रफ्तार से भाग रही है. ग्लोबल एजेंसियों से लेकर दूसरे देशों ने भी भारत पर भरोसा जताया है. ताजा आंकड़ों ने भारत पर भरोसे को और मजबूत कर दिया है. एक्सपोर्ट के मोर्चे पर भारत के लिए अच्छी खबर आई है. फरवरी में भारत का निर्यात 20 महीने के टॉप पर पहुंच गया है. अमेरिका, यूएई, सिंगापुर. साउथ अफ्रीका जैसे देशों के साथ निर्यात में उछाल आया है. 

20 महीने के टॉप पर निर्यात 

फरवरी में लगातार तीसरे महीने देश का निर्यात डबल डिजिट ग्रोथ के साथ बढ़ रहा है. अमेरिका, यूनाइडेट अरब अमीरात, सिंगापुर के लिए भारत से निर्यात में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. अमेरिका के लिए एक्सपोर्ट 22 फीसदी तेजी के साथ 7.2 अरब डॉलर पर पहुंच गया. वहीं यूएई के साथ एक्सपोर्ट में 23.1 फीसदी तो सिंगापुर के साथ निर्यात में 51.6 फीसदी की तेजी आई है. साउथ अफ्रीका के लिए एक्सपोर्ट फरवरी में 100 फीसदी की बढ़त आई.  

चीन से किनारा, भारत पर भरोसा 

स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग में चीन का अपना दबदबा है, लेकिन अब भारत ने उनकी मोनोपॉली को तोड़ दी है. अमेरिकी कंपनियों ने चीन से बाहर निकलकर भारत को अपना नया ठिकाना बनाया और अब भारत मोबाइल निर्यात में नए रिकॉर्ड बना रहा है.कॉमर्स मिनिस्ट्री के डेटा के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-दिसंबर के दौरान स्मार्टफोन के निर्यात में भारत की हिस्सेदारी 2 फीसदी से बढ़कर 7.76 फीसदी हो गई है. 

हर घंटे अमेरिका को 4.43 करोड़ रुपये का स्मार्टफोन  

अमेरिका के साथ भारत के स्मार्टफोन का निर्यात बढ़कर 3.53 अरब अमेरिकी डॉलर पर पहुंच गया है. जो वित्त वर्ष 2022-23 में समान अवधि में सिर्फ 99.8 करोड़ अमेरिकी डॉलर था. भारत अमेरिका का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन निर्यातक देश बन गया है.  भारत हर घंटे अमेरिका को 4.43 करोड़ रुपए के स्मार्टफोन एक्सपोर्ट कर रहा है. 

चीन की क्यों बढ़ रही है टेंशन 

भारत का निर्यात लगातार बढ़ रहा है. कारोबार में चीन की सरकार के दखल और अमेरिका से तनातनी के बीच विदेशी कंपनियों चीन से किनारा कर रही है. भारत से निर्यात बढ़ने से चीन को झटका लगा है. अमेरिका की बात करें तो भारत स्मार्टफोन के लिए उसका तीसरी सबसे बड़ा निर्यात है. वहीं चीन पहला और वियतनान दूसरा निर्यातक देश है. बीते 9 महीनों में अमेरिका को किए जाने वाले स्मार्टफोन निर्यात में चीन और वियतनाम की हिस्सेदारी घटी है. वहीं भारत की भागीदार बढ़ रही है. 

चीन को छोड़ भारत पर फोकस कर रही खिलौना कंपनियां 

ग्लोबल टॉय कंपनी ने चीन से किनारा कर भारत पर फोकस बढ़ा दिया. चीन से शिफ्ट हुई इन कंपनियों के भारत आने से भारत का खिलौना निर्यात 239 फीसदी बढ़ गया है. भारत के खिलौना उद्योग के निर्यात में 239 फीसदी की भारी बढ़त देखने को मिली है. वहीं भारत ने खिलौने का आयात भी 52 फीसदी कम कर दिया है. इटली की दिग्गज कंपनी ड्रीम प्लास्ट, माइक्रोप्लास्ट और इंकास जैसी कंपनियां अपना ध्यान धीरे-धीरे चीन से शिफ्ट कर भारत पर केंद्रित कर रहीं हैं.  बता दें कि पहले खिलौनों के लिए भारत की चीन पर 80 प्रतिशत निर्भरता थी, जो अब कम हो गई है. 

Trending news