Maruti की इस नई स्कीम पर टूट पड़ी जनता! सिर्फ पेट्रोल के खर्चे पर मिल रही नई कार
Advertisement
trendingNow11801313

Maruti की इस नई स्कीम पर टूट पड़ी जनता! सिर्फ पेट्रोल के खर्चे पर मिल रही नई कार

Car on Subscriptions: 3 साल पहले मारुति सुजुकी ने भारत में मारुति सुजुकी सब्सक्राइब प्रोग्राम लॉन्च किया था. इसके तहत ग्राहकों को बिना कार खरीदे, सिर्फ मेंबरशिप लेकर कार इस्तेमाल करने की सुविधा मिलती है. 

Maruti की इस नई स्कीम पर टूट पड़ी जनता! सिर्फ पेट्रोल के खर्चे पर मिल रही नई कार

Maruti Subscription plan: इस समय नई कारों के दाम आसमान छू रहे हैं. ऐसे में बहुत से लोगों के लिए कार के लिए पूरी रकम का इंतजाम करना मुश्किल हो जाता है. तीन साल पहले, मारुति सुजुकी ने भारत में मारुति सुजुकी सब्सक्राइब प्रोग्राम (Maruti Suzuki Subscribe Program) लॉन्च किया था. इसके तहत ग्राहकों को बिना कार खरीदे, सिर्फ मेंबरशिप लेकर कार इस्तेमाल करने की सुविधा मिलती है. इस तरह के सब्सक्रिप्शन/फाइनेंस मॉडल पहले केवल महंगी लक्जरी कार मॉडल में देखे जाते थे. लेकिन अब किफायती कार बेचने वाली अधिकतर कंपनियों ने इस मॉडल को अपना लिया है. हालांकि अब नजर आ रहा है कि मारुति सुजुकी की यह योजना कंपनी के लिए फायदेमंद साबित होती दिख रही है. 

कंपनी की मानें तो उनकी इस स्कीम में 292 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. स्कीम के तहत, किसी कार को उसकी एक्स-शोरूम कीमत पर खरीदने और फिर आरटीओ और बीमा शुल्क का भुगतान करने के बजाय, ग्राहक मासिक मेंबरशिप के आधार पर अपनी पसंद की कार घर ला सकते हैं. यह प्रोग्राम अब देश के 25 शहरों में सक्रिय है और पिछले एक साल में इसमें तेजी से वृद्धि देखी गई है.

मारुति सुजुकी के सब्सक्राइब प्रोग्राम में वित्त वर्ष 22-23 में 292 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है. बता दें कि जो ग्राहक सब्सक्रिप्शन मॉडल के तहत मारुति सुजुकी लेते हैं, उन्हें सिर्फ मासिक शुल्क का भुगतान करना होगा. मारुति सुजुकी खुद आरटीओ, कार का बीमा, मेंटेनेंस और रोड साइड असिस्टेंट की देखभाल करती है. 

हालांकि प्रोग्राम में कुछ शर्तें भी हैं. ग्राहकों को एक सदस्यता अवधि चुननी होगी जो 1 वर्ष से 5 वर्ष के बीच हो और शर्तों के अनुसार, वाहन को एक वर्ष में 10,000 किमी या 25,000 किमी से अधिक नहीं चलाया जा सकता है.

इन कारों पर मिल रही स्कीम
वर्तमान में, मारुति सुजुकी अपनी कारों की बड़ी रेंज पर सब्सक्रिप्शन सेवा की पेशकश कर रही है. जिसमें सेलेरियो, वैगनआर, स्विफ्ट, डिजायर, अर्टिगा और ब्रेज़ा एसयूवी शामिल हैं. नए लॉन्च किए गए फ्रोंक्स, ग्रैंड विटारा हाइब्रिड और फ्लैगशिप इनविक्टो हाइब्रिड एमपीवी को भी सब्सक्रिप्शन मॉडल के तहत पेश किया जा रहा है. वैगनआर के लिए मासिक सदस्यता 12,783 रुपये प्रति माह से लेकर हाइब्रिड इनविक्टो के लिए 61,860 रुपये प्रति माह के बीच है.

वर्तमान में, यदि आप दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे, मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे, चेन्नई, अहमदाबाद, गांधीनगर, जयपुर, इंदौर, मैंगलोर, मैसूर में रहते हैं तो आप मारुति सुजुकी कार की सदस्यता ले सकते हैं. , कोच्चि, कोलकाता, चंडीगढ़, लुधियाना, लखनऊ, नागपुर और विशाखापत्तनम.

Trending news