i20 से भी सस्ती Hyundai SUV, माइलेज 27km तक; सनरूफ भी मिलेगी
Advertisement

i20 से भी सस्ती Hyundai SUV, माइलेज 27km तक; सनरूफ भी मिलेगी

Hyundai Exter: हुंडई आई20 की कीमत 7.04 लाख रुपये से शुरू होती है जबकि हुंडई एक्सटर की कीमत 6.13 लाख रुपये से शुरू होती है.

i20 से भी सस्ती Hyundai SUV, माइलेज 27km तक; सनरूफ भी मिलेगी

Hyundai Exter Price And Features: हैचबैक अब पुराने जमाने की कहानी नजर आती हैं क्योंकि मौजूदा समय में लोग एसयूवी ज्यादा प्रिफर कर रहे हैं. इसीलिए, कार मैन्युफैक्चरर्स के पोर्टफोलियो में एसयूवी या क्रॉसओवर की संख्या बढ़ रही है. हुंडई देश में दूसरी सबसे ज्यादा कारें बेचने वाली कंपनी है. इसके पोर्टफोलियो में भी एसयूवी ज्यादा और हैचबैक कम हैं. मास मार्केट में हुंडई की आई20, क्रेटा और वैन्यू काफी पॉपुलर हैं. लेकिन, आई20 के मुकाबले क्रेटा  और वेन्यू, दोनों ही महंगी हैं. हालांकि, इसके एक्सटर, आई20 से सस्ती है. एक्सटर कंपनी की एंट्री लेवल एसयूवी है.

प्राइस रेंज
हुंडई आई20 की कीमत 7.04 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल के लिए 11.21 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. वहीं, हुंडई एक्सटर की कीमत 6.13 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप मॉडल के लिए 10.28 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. यानी, एक्सटर का बेस और टॉप, दोनों मॉडल आई20 के बेस और टॉप मॉडल से सस्ते हैं.

इंजन, ट्रांसमिशन और माइलेज
इस 5-सीटर माइक्रो एसयूवी में 1.2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन आता है. इसके साथ सीएनजी किट का ऑप्शन भी है. पेट्रोल पर यह इंजन 83पीएस/114एनएम जबकि सीएनजी पर 69पीएस/95 एनएम जनरेट करता है. 

पेट्रोल वर्जन में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन है जबकि पेट्रोल-सीएनजी मॉडल में सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ही आता है. पेट्रोल पर यह 19.4kmpl और सीएनजी पर 27.1km/kg तक का माइलेज देती है.

फीचर्स और मुकाबला
एक्सटर को फीचर लोडेड माइक्रो एसयूवी कहा जा सकता है. इसमें 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 4.2-इंच एमआईडी के साथ डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलेस फोन चार्जर, सनरूफ, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, ड्यूल कैमरा के साथ डैश कैम, 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएससी, वीएसएम और हिल होल्ड असिस्ट जैसे कई फीचर्स हैं. 

इसमें सभी पैसेंजर के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), डे-नाइट आईआरवीएम, रियरव्यू कैमरा और रियर डिफॉगर भी आता है. बाजार में इसका मुकाबला टाटा पंच और मारुति इग्निस से है. हालांकि, पंच की बिक्री इससे काफी ज्यादा होती है.

Trending news