Antony Blinken: जब 'रॉकस्टार' बने US विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, बजाई ऐसी धुन जो रूस को नहीं आई रास
Advertisement
trendingNow12250304

Antony Blinken: जब 'रॉकस्टार' बने US विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, बजाई ऐसी धुन जो रूस को नहीं आई रास

Russia Ukraine War news: अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन (Antony Blinken) ने यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) की अपनी अप्रत्याशित और अघोषित यात्रा में यूक्रेन की आम जनता के बीच पहुंचकर समां बांध दिया.

Antony Blinken: जब 'रॉकस्टार' बने US विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, बजाई ऐसी धुन जो रूस को नहीं आई रास

Antony Blinken guitar Video: रूस-यूक्रेन के बीच चल रही जंग के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अचानक कीव पहुंचकर लोगों को चौंका दिया. अपने इस अघोषित दौरे में ब्लिंकन एक बेसमेंट बार में पहुंचे और यूक्रेन को कुछ अलग अंदाज में समर्थन दिया. ब्लिंकन ने यूक्रेन के लोगों का हौसला बढ़ाने के लिए गिटार उठाया और समां बांध दिया. इस म्यूजिकल मैसेज को मैजिकल मैसेज बताते हुए ब्लिंकन ने कहा, 'आज सिर्फ अमेरिका (US) ही नहीं बल्कि दुनिया का एक बड़ा हिस्सा आपके साथ है. कई देश यूक्रेन को इसलिए समर्थन दे रहे हैं क्योंकि वो एक आजाद दुनिया की वकालत करते हैं.  

ब्लिंकन ने बजाई ऐसी धुन....

ब्लिंकन ने अपने कीव दौरे में यूक्रेनवासियों को एक बार फिर अमेरिका के अटूट समर्थन का वादा दोहराया. रूसी हमलों के बीच ब्लिंकन राजधानी कीव के एक बेसमेंट में बने बार में चल रहे 19.99 बैंड में कार्यक्रम में शामिल हुए. ब्लिंकन ने इस दौरान उस रॉक एंथम की धुन 'रॉकिन' इन द फ्री वर्ल्ड बजाई. जिसे 1989 में बर्लिन की दीवार गिरने से ठीक पहले जारी किया गया था.

'आजाद दुनिया का हर समर्थक आपके साथ'

ब्लिंकन ने धुन बजाने और परफार्म करने से पहले कहा, 'यूक्रेन के सैनिकों और नागरिकों को सलाम. खासकर उनको जो खारकीव में रूस से लड़ रहे हैं. वो जबरदस्त पीड़ा और दबाव झेल रहे हैं. इसके इतर आपको ये जानने की जरूरत है कि अमेरिका अपनी पूरी ताकत से आपके साथ खड़ा है. दुनिया का अधिकांश हिस्सा आपके साथ है.  लोग न केवल एक आजाद यूक्रेन के लिए, बल्कि स्वतंत्र दुनिया के लिए संघर्ष कर रहे हैं. 'फ्री वर्ल्ड' का हर समर्थक आपके साथ है.'

ब्लिंकन एक महान दोस्त: 19.99

ब्लिंकन ने 19.99 का सेट देखकर उसकी तारीफ की. परफार्मेंस से पहले बैंड के स्टार सिंगर ने ब्लिंकन को यूक्रेन का महान दोस्त बताया और अमेरिका की हर संभव मदद के लिए आभार जताया. इसके बाद बैंड के चीफ और ब्लिंकन दोनों ने स्टेज पर कोरस 'कीप ऑन रॉकिंग इन द फ्री वर्ल्ड' के साथ गाना बजाया.

यह धुन पहली बार तब बजी थी जब सोवियत संघ विरोध प्रदर्शनों के लंबे दौर से सजूझ रहा था. सोवियत रिपब्लिक के अंदर कई सभ्यताएं खुद को गुलाम महसूस कर रही थीं. आखिरकार वो दिन आया जब USSR टूटा और यूक्रेन समेत कई देशों को आजादी मिली. बैंड के फ्रंटमैन दिमित्री टेम्नी ने ब्लिंकन के गिटार कौशल से प्रभावित होकर उन्हें रॉक स्टार बताया.

अमेरिका ने दी 61 अरब डॉलर की मिलिट्री एड 

गौरतलब है कि पिछले महीने अमेरिकी कांग्रेस ने कई महीनों की देरी के बाद यूक्रेन को 61 अरब डॉलर के सैन्य सहायता पैकेज को मंजूरी दी थी. इस पैकेज के ऐलान के बाद एंटनी ब्लिंकन यूक्रेन की यात्रा करने वाले पहले वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी हैं. ब्लिंकन की ये ट्रिप सीक्रेट रखी गई. वो मंगलवार की सुबह ट्रेन से कीव पहुंचे.

यूक्रेन कई महीनों से युद्ध के मैदान में बैकफुट पर था क्योंकि यूक्रेन की सैन्य ताकत में कमी आई थी. उसके हथियार खत्म होने का फायदा उठाते हुए रूस, यूक्रेन पर दबाव बना रहा था. ऐसे में अमेरिका ने बड़ी भारी मदद देकर रूस के पक्ष में दिख रही बाजी एक बार फिर पलट दी है.

कौन हैं एंटनी ब्लिंकन?

62 साल के ब्लिंकन काबिल नेता और जो बाइडेन की सरकार में विदेश मंत्री हैं. यहूदी मूल के ब्लिंकन पूर्व राष्ट्रपति ओबामा के कार्यकाल के दौरान 2013 से 2015 तक अमेरिका के डिप्टी सिक्योरिटी एडवाइजर और 2015 से 2017 तक डिप्टी सेक्रेट्री के पद पर काम कर चुके हैं.

TAGS

Trending news