War in Gaza: अमेरिका का यू-टर्न, पहले राफा हमले पर दी इजरायल को धमकी, अब एक अरब से अधिक कीमत के हथियार देने का किया फैसला
Advertisement
trendingNow12249207

War in Gaza: अमेरिका का यू-टर्न, पहले राफा हमले पर दी इजरायल को धमकी, अब एक अरब से अधिक कीमत के हथियार देने का किया फैसला

US–Israel Relations: अमेरिका ने इस महीने 2,000 पाउंड दर वाले 3,500 बम की खेप इजरायल भेजने पर रोक लगा दी गई थी. 

War in Gaza: अमेरिका का यू-टर्न, पहले राफा हमले पर दी इजरायल को धमकी, अब एक अरब से अधिक कीमत के हथियार देने का किया फैसला

Israel-Hamas war: राफा पर इजरायली हमले को लेकर चिंता जाहिर करने और नेतन्याहू को बाइइडेन की धमकी के करीब एक हफ्ते अमेरिका ने पलटी मार ली है. बाइडेन प्रशासन ने प्रमुख सांसदों से कहा है कि अमेरिका इजरायल  को एक अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक कीमत के हथियार और गोला-बारूद भेजेगा.  

एपी के मुताबिक अमेरिकी संसद के तीन कर्मियों ने यह जानकारी दी.  उन्होंने बताया कि अभी यह जानकारी नहीं है कि हथियारों की यह खेप कब भेजी जाएगी.

अमेरिका ने रोक दी हथियारों की खेप
बता दें अमेरिका ने इस महीने 2,000 पाउंड दर वाले 3,500 बम की खेप इजरायल भेजने पर रोक लगा दी गई थी. बाइडेन प्रशासन ने हथियारों की खेप भेजने पर रोक लगाने के संबंध में कहा था कि उसने इजरायल को भीड़भाड़ वाले दक्षिणी गाजा शहर राफा में अपने हमले में उन विशेष हथियारों का उपयोग करने से रोकने के लिए बमों की आपूर्ति रोक दी है.

बाइडेन ने दी थी नेन्याहू को धमकी
एएफपी के मुताबिक एक हफ्ते पहले बाइडेन ने चेतावनी दी कि अगरप्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू दक्षिणी गाजा शहर राफा पर हमले के साथ अमेरिकी चेतावनियों को नजरअंदाज करते हुए आगे बढ़े तो वह इजरायल को बम और तोपखाने के गोले रोक सकते हैं. बता दें राफा में जहां दस लाख से अधिक फिलिस्तीनियों ने शरण ले रखी है. 

इजरायल को दिए जाएंगे ये खतरनाक
अमेरिकी कांग्रेस के कर्मियों ने कहा कि मंगलवार को घोषित किए गए हथियारों के पैकेज में टैंक गोला-बारूद के लिए लगभग 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर, सामरिक वाहनों के लिए 50 करोड़ डॉलर और मोर्टार राउंड के लिए छह करोड़ डॉलर रकम निर्धारित है. उन्होंने नाम न छापने की शर्त पर हथियारों की आपूर्ति की जानकारी दी जिसे अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया है.

'गाजा में नहीं हो रहा कोई नरसंहार' 
इससे पहले राष्ट्रपति जो बाइडेन के शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारी ने सोमवार (13 मई) को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका यह नहीं मानता है कि गाजा में नरसंहार हो रहा है. अधिकारी ने यह भी कहा कि शांति की जिम्मेदारी फिलिस्तीनी ग्रुप हमास की है.

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने एक ब्रीफिंग में कहा, 'हमारा मानना है कि इजरायल निर्दोष नागरिकों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए और अधिक प्रयास कर सकता है और करना भी चाहिए लेकिन हम नहीं मानते कि गाजा में जो हो रहा है वह नरसंहार है.'

सुलिवन ने कहा कि अमेरिका इस आकलन तक पहुंचने के लिए 'नरसंहार के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत शब्द का उपयोग कर रहा है, जिसमें इरादे पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है.

(इनपुट - एजेंसी)

TAGS

Trending news