पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में किया हवाई हमला, तमतमाए तालिबान ने इस तरह लिया बदला
Advertisement
trendingNow12245663

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में किया हवाई हमला, तमतमाए तालिबान ने इस तरह लिया बदला

आतंकी संगठन टीटीपी को लेकर पाकिस्तान लंबे समय से यह कहता आ रहा है कि यह संगठन अफगानिस्तान से ऑपरेट होता है. हालांकि, अफगानिस्तान इस आरोप से इनकार करता है. पाकिस्तानी सेना से मुकाबला करने के लिए 2007 में अलगाववादियों द्वारा टीटीपी की स्थापना की गई थी.

 

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में किया हवाई हमला, तमतमाए तालिबान ने इस तरह लिया बदला

पाकिस्तान द्वारा अफगानिस्तान के प्रांत में किए गए हवाई हमले के बाद तालिबान ने पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल की कंधार यात्रा रद्द कर दी है. तालिबान सरकार का कहना है कि 10 मई को पकतीका में पाकिस्तान द्वारा किए गए हवाई हमले के बाद पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल की यात्रा रद्द कर दी गई है. 

अफगानिस्तान के काबुल  स्थित पाकिस्तानी दूतावास के मुताबिक, पाकिस्तान सरकार का एक आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल रविवार को कंधार की यात्रा करने वाला था. अफगानिस्तान की राजधानी भले ही काबुल है लेकिन कंधार तालिबानी आंदोलन की वैचारिक राजधानी है. तालिबान के अमीर वर्तमान में कंधार में ही रहते हैं. 

पाकिस्तान का तालिबान पर गंभीर आरोप

तालिबानी अधिकारियों का कहना है कि पाकिस्तान ने प्रतिबंधित आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान की एक लड़ाकू यूनिट 'ताशकिल' को निशाना बनाते हुए ड्रोन से हमला किया. आतंकी संगठन टीटीपी को लेकर पाकिस्तान लंबे समय से यह कहता आ रहा है कि यह संगठन अफगानिस्तान से ऑपरेट होता है. हालांकि, अफगानिस्तान इस आरोप से इनकार करता है.  

सूत्रों का कहना है कि 10 मई की सुबह पाकिस्तान की ओर से की गई कार्रवाई में कम से कम चार आतंकवादी मारे गए. हालांकि, हमलों की सत्यता पर की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है. इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान ने आधिकारिक तौर पर यह स्वीकार किया था कि उसने 18 मार्च 2024 को सीमा पार टीटीपी के ठिकानों को निशाना बनाया था.

तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान यानी TTP पाकिस्तान सरकार के खिलाफ लड़ने वाला सबसे बड़ा आतंकवादी संगठन है. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा पर टीटीपी के कई हजार लड़ाकें मौजूद हैं, जो पाकिस्तान की सरकार के खिलाफ 'युद्ध' छेड़े हुए हैं. पाकिस्तानी सेना से मुकाबला करने के लिए 2007 में अलगाववादियों द्वारा टीटीपी की स्थापना की गई थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, टीटीपी में 30-35 हजार के करीब लड़ाके हैं. टीटीपी के खात्मे के लिए पाकिस्तान समय-समय पर एयरस्ट्राइक करता रहता है.

 

Trending news