श्रीलंका में विक्रमसिंघे-राजपक्षे के बीच हो सकती है सियासी जंग, सितंबर में होगा राष्ट्रपति का चुनाव
Advertisement
trendingNow12241417

श्रीलंका में विक्रमसिंघे-राजपक्षे के बीच हो सकती है सियासी जंग, सितंबर में होगा राष्ट्रपति का चुनाव

Sri Lanka Election 2024 : श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव नजदीक आ रहा है और इसे लेकर राजनीति में अभी से हलचल देखने को मिल रही है, कहा जा रहा है, कि विक्रमसिंघे का मुकाबला वर्तमान में न्याय मंत्री के विजयदास राजपक्षे से हो सकता है. 

 

Sri Lanka Election 2024

Sri Lanka : श्रीलंका में इस साल 17 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव कराए जाएंगे. देश के शीर्ष निर्वाचन निकाय ने गुरुवार ( 9 मई ) को इसकी घोषणा की है. वहीं, स्थानीय मीडिया में आई खबरों के अनुसार, श्रीलंका के इलेक्शन कमीशन ( Election Commission) के अध्यक्ष आर एम ए एल रत्नायके ने बताया कि इलेक्शन कमीशन संविधान के प्रावधानों के संदर्भ में निर्दिष्ट समय सीमा के अंदर राष्ट्रपति चुनाव कराने के लिए नामांकन मांगेगा.

 

साथ ही इसमें कहा गया कि राष्ट्रपति चुनाव 17 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच किसी दिन आयोजित किया जाएगा. राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के सहयोगी ने पिछले महीने कहा था कि वह राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतर सकते हैं. देश में आर्थिक संकट पर सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद विक्रमसिंघे ने मई 2022 में महिंदा राजपक्षे की जगह प्रधानमंत्री का पद संभाला था.  

 

दो महीने बाद, उन्होंने 2024 के अंत तक अपने शेष कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति के रूप में गोटबाया राजपक्षे की जगह ली थी. वरिष्ठ राष्ट्रपति सलाहकार और यूनाइटेड नेशनल पार्टी (UNP) के वरिष्ठ नेता आशु मारसिंघे ने पिछले महीने कहा था कि 75 वर्षीय विक्रमसिंघे राष्ट्रीय उम्मीदवार के रूप में कई पार्टियों का प्रतिनिधित्व करेंगे.

 

विक्रमसिंघे-राजपक्षे के बीच हो सकता है मुकाबला

अनुभवी राजनेता ने 1994 से यूनाइटेड नेशनल पार्टी (UNP) का नेतृत्व किया है. वह पांच बार प्रधानमंत्री का पद संभाल चुके हैं और छह सरकारों का नेतृत्व किया है. राष्ट्रपति चुनाव में विक्रमसिंघे का मुकाबला वर्तमान में न्याय मंत्री के विजयदास राजपक्षे से हो सकता है. श्रीलंका फ्रीडम पार्टी (SLFP) के अध्यक्ष और पूर्व राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने हाल ही में कहा था कि 65 वर्षीय राजपक्षे राष्ट्रपति चुनाव में उनकी पार्टी के उम्मीदवार होंगे. 

Trending news