हमास से भी अधिक दर्द इजरायल को दे गई ये घटना, जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे नेतन्याहू, जानें क्या हुआ
Advertisement
trendingNow12251991

हमास से भी अधिक दर्द इजरायल को दे गई ये घटना, जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे नेतन्याहू, जानें क्या हुआ

Israeli Military Says Tank Fire Killed 5 of Its Own Soldiers: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग में पीएम नेतन्याहू और इजरायली सेना को ऐसा दर्द मिला है कि पूरा देश इसे भूल नहीं सकता. इतिहास में जब भी हमास-इजरायल की जंग की बात होगी, इस घटना का जिक्र होगा ही होगा. अब जानें ऐसा हुआ क्या?

हमास से भी अधिक दर्द इजरायल को दे गई ये घटना, जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे नेतन्याहू, जानें क्या हुआ

Israel-Hamas war Live Updates: इजरायल और हमास के बीच जंग में इजरायली सेना ने अपना ही नुकसान कर लिया है, नुकसान भी ऐसा कि जिंदगी भर उसकी भरपाई नहीं हो सकती. यह दर्द पूरे इजरायल को अब ताउम्र बना रहेगा. इजरायली सेना एक सैन्य प्रवक्ता ने गुरुवार को जो कहा, उसको सुनकर हर इजरायली हैरान रह गया. इज़रायली सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नदाव शोशानी ने एक समाचार ब्रीफ़िंग में कहा इजरायली सैनिकों की गलती कि वजह से उसके अपने ही पांच सैनिकों की मौत हो गई. जबसे इजरायल ने हमास पर जमीनी हमले शुरू किए हैं, उसमें एक नई घटना बुधवार को घटी है. जानें पूरा मामला.

इजरायली सेना ने अपने ही सैनिकों की ली जान
उत्तरी गाजा पट्टी में जबालिया शरणार्थी शिविर में गलती से इजराइली टैंक की गोलाबारी में पांच इजराइली सैनिकों की मौत हो गई और सात घायल हो गए. इनमें से तीन की हालत गंभीर है. यह जानकारी गुरुवार को इजराइली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने दी है.

कैसे हुई ये घटना
समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार इजराइली टैंको ने एक इमारत की खिड़की में बंदूक देखकर उस दिशा में गोलाबारी कर दी. टैंक का संचालन कर रहे सैनिकों को गलतफहमी हो गई. उन्होंने इमारत में मौजूद इजराइली सैनिकों को हमास के आतंकी समझ गोलाबारी की. इससे पांच सैनिकों की जान चली गई.

सेना कर रही जांच
सेना ने कहा कि वह इस बात की जांच कर रही है कि सैनिकों को पहचानने में गलती कैसे हुई. आईडीएफ के अनुसार पिछले साल सात अक्टूबर के हमास के हमले के बाद से अब तक 626 इजराइली सैनिक मारे गए हैं.

जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट की माने तो सैनिक गाजा शहर में मारे गए थे, दो टैंकों द्वारा की गई गोलीबारी में सात सैनिक घायल भी हुए थे. इसके बाद इजरायली सेना ने अपनी वेबसाइट पर पैराट्रूपर्स ब्रिगेड के पांच सैनिकों के नाम उजागर किए थे. 

गाजा को किया तबाह
रिपोर्ट में बताया‌ गया कि इस साल की शुरुआत में इजरायली सेना के बड़े हिस्से ने उत्तरी गाजा से वापसी शुरू कर दी थी, इजरायल ने कहा था कि उसने इस क्षेत्र में हमास बटालियनों को हरा दिया है. लेकिन हाल के हफ्तों में इजरायली सैनिक गाजा शहर सहित उत्तर की ओर लौट आए हैं, ताकि हमास के लड़ाकों से लड़ सकें, जिनके बारे में उन्होंने कहा कि वे फिर से संगठित हो गए हैं. सेना ने कहा है कि सात महीने से भी ज़्यादा समय जंग को हो गए हैं, पहले सैन्य हमले की शुरुआत के बाद से गाजा में लगभग 278 इजरायली सैनिक मारे गए हैं. बाकी सैनिकों की मौत अलग-अलग क्षेत्रों में हुई है.

अब राफा का नंबर
इजराइल सैनिकों ने गाजा के राफा शहर में अपने सैन्य अभियान बढ़ा दिए हैं. गुरुवार को इसकी जानकारी देते हुए इजरायल के रक्षा मंत्री ने बताया कि राफा में और अधिक सैनिक भेजे जाएंगे. वहीं सेना ने दावा किया है कि उसने हमास की सुरंगों को नष्ट कर दिया है और दर्जनों आतंकवादियों को मार गिराया है. अमेरिका और सहयोगी देश द्वारा दबाव के बाद यहूदी देश ने पिछले सप्ताह से राफा में एक सीमित अभियान शुरू किया है. वहीं संयुक्त राष्ट्र ने दावा किया है कि ऑपरेशन के कारण 6 लाख फिलिस्तीनियों का पलायन हुआ है. अटैक के बाद से फिलीस्तीन के अन्य क्षेत्रों से दस लाख से अधिक लोग भाग कर राफा में शरण लिया था.

Trending news