Sextortion से बचने के लिए Instagram लाया नया Plan, Nude Photos भेजी तो होगा ये
Advertisement
trendingNow12200553

Sextortion से बचने के लिए Instagram लाया नया Plan, Nude Photos भेजी तो होगा ये

इंस्टाग्राम कथित तौर पर टीनेजर्स को उनके DM में न्यूड फोटोज देखने से बचाने के लिए एक नया सेफ्टी फीचर लाया है. अगर रेसीपेंट अगर टीनेजर है तो वो न्यूज फोटो को ऑटोमैटिकली ब्लर कर देगा. 

 

Sextortion से बचने के लिए Instagram लाया नया Plan, Nude Photos भेजी तो होगा ये

Sextortion के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इस पर लगाम लगाने के लिए Meta ने नया प्लान बना डाला है. इंस्टाग्राम कथित तौर पर टीनेजर्स को उनके DM में न्यूड फोटोज देखने से बचाने के लिए एक नया सेफ्टी फीचर लाया है. अगर रेसीपेंट अगर टीनेजर है तो वो न्यूज फोटो को ऑटोमैटिकली ब्लर कर देगा. 

इस सेफ्टी फीचर का मकसद तीन परेशानियों का समाधान करना है. पहली परेशानी- टीनेजर्स को न्यूड तस्वीरें मिलती हैं, जिसे मांगा नहीं गया और नहीं देखना चाहता है. दूसरी परेशानी- टीनेजर्स की न्यूज फोटो सेंड करना, उसे भले ही टीनेजर ने शेयर किया हो. यह कानून के विरुद्ध है. तीसरी परेशानी- ब्लैकमेल करने के लिए. 

मिलेगा पॉप-अप मैसेज

इंस्टाग्राम डीएम में न्यूज फोटो को डिटेक्ट करने के लिए एक खास तरह की टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है. डेट ऑफ बर्थ के आधार पर टीनेजर्स की पहचान की जाएगी और फोटो को ब्लर किया जाएगा. इसके साथ एक वॉर्निंग मैसेज भी दिखाई देगा. वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट की मानें तो अगर किसी टीनेजर को न्यूड फोटो मिलती है तो एक पॉप-अप मैसेज मिलेगा, जिसमें बताया जाएगा कि सामने वाले को कैसे ब्लॉक या रिपोर्ट करें. अगर कोई न्यूड फोटो भेजता है तो उसने अलर्ट किया जाएगा, जिससे वो अपना मन बदल दें और अनसेंड कर दें. 

टीनेजर्स के लिए ऑन मिलेगा ये फीचर

छोटे बच्चों के अकाउंट के लिए ये खास चीज शुरू में चालू रहेगी, पर वो चाहें तो इसे बंद भी कर सकते हैं. बड़ों के अकाउंट के लिए उल्टा है: ये चीज शुरू में बंद रहेगी, पर वो चाहें तो इसे चालू कर सकते हैं.

धीरे-धीरे सभी तक पहुंचेगा ये फीचर

ये खास फीचर धीरे-धीरे करके अगले कुछ हफ्तों में सबको मिलने लगेगा और कुछ महीनों में पूरी दुनिया में उपलब्ध हो जाएगा. पर ध्यान दें, ये सुरक्षा फीचर फेसबुक मैसेंजर या व्हाट्सएप पर काम नहीं करेगा. इस बारे में बाद में साफ पता चल पाएगा, जब कंपनी इस फीचर के बारे में आधिकारिक जानकारी देगी.

Trending news