Ration Card Online Apply: नहीं ले पा रहे सरकारी योजनाओं का लाभ? ऐसे बनवाएं ऑनलाइन राशन कार्ड
Advertisement
trendingNow12016888

Ration Card Online Apply: नहीं ले पा रहे सरकारी योजनाओं का लाभ? ऐसे बनवाएं ऑनलाइन राशन कार्ड

Ration Card Online Apply: अगर आप ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड के साथ ही ऐड्रेस प्रुफ के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स होने चाहिए, इनमें बिजली का बिल या पाने का बिल इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Ration Card Online Apply: नहीं ले पा रहे सरकारी योजनाओं का लाभ? ऐसे बनवाएं ऑनलाइन राशन कार्ड

Ration Card Online: राशन कार्ड के जरिए जरूरतमंदों को सरकारी योजनाओं का फायदा दिया जाता है. सरकार राशन कार्ड धारकों के लिए अलग-अलग स्कीम्स निकालती रहती हैं जिनका फायदा लोग अपने इलाके में ले सकते हैं. हालांकि जिन लोगों को राशन कार्ड बनवाने के प्रोसेस के बारे में जानकारी नहीं होती है वो इन योजनाओं का फायदा नहीं ले पाते हैं. राशन योजना के तहत से देशभर में किफायती दरों पर राशन दिया मिल जाता है. अगर आपका राशन कार्ड नहीं बना है और आप अब तक सरकारी योजनाओं का फायदा नहीं ले पा रहे हैं तो आज हम आपको राशन कार्ड बनवाने के ऑनलाइन प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं. 

घर बैठे कैसे बनेगा राशन कार्ड

अगर आप राशन कार्ड घर बैठे बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने राज्य के सरकारी पोर्टल पर जाना पड़ेगा. मान लीजिए आप उत्तर प्रदेश के नोएडा में रहते हैं तो आपको राशन कार्ड बनवाने के लिए https://nfsa.up.gov.in/Food/citizen/Default.aspx पोर्टल पर विजिट करना पड़ेगा और यहां पर आप राशन कार्ड बनवाने का प्रोसेस शुरू कर सकते हैं. 

राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स 

अगर आप ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड के साथ ही ऐड्रेस प्रुफ के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स होने चाहिए, इनमें बिजली का बिल या पाने का बिल इस्तेमाल किया जा सकता है. सबसे जरूरी बात ये है कि आपके पास आय प्रमाण पत्र भी होना चाहिए, ऐसा इसलिए है जिससे सिर्फ जरूरतमंद ही इस सुविधा का लाभ ले सकें. 

जानें कैसे करना है राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई 

राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले https://nfsa.up.gov.in/Food/citizen/Default.aspx पोर्टल पर जाना पड़ेगा. उत्तर प्रदेश के लोग इस पोर्टल से राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
पोर्टल पर आते ही आप Apply for Online Ration Card पर क्लिक करें. 
अब आपको अपनी जानकारियां यहां पर मेंशन करनी पड़ेंगी. 
अगर आप एलिजिबल हैं तो आपके पते पर राशन कार्ड भेज दिया जाता है. 

Trending news