Apple ने की ऐप स्टोर की सफाई, हटाए लाखों ऐप्स और रोके 15 हजार से ज्यादा के फर्जी ट्रांजैक्शन
Advertisement
trendingNow12253108

Apple ने की ऐप स्टोर की सफाई, हटाए लाखों ऐप्स और रोके 15 हजार से ज्यादा के फर्जी ट्रांजैक्शन

Apple Action Against Fake Apps: हाल ही में एप्पल ने बताया कि उन्होंने ऐप स्टोर की गाइडलाइन्स तोड़ने वाली ऐप्स के खिलाफ क्या कार्रवाई की है. एप्पल का दावा है कि उसे ऐप स्टोर से 15 लाख से ज्यादा ऐप्स के खिलाफ एक्शन लिया है, जो उसके नियमों को तोड़ रहे थे. 

apple

Apple App Store: एप्पल ऐप स्टोर की सुरक्षा बहुत सख्त है और इसे तोड़ पाना आसान नहीं है. हाल ही में एप्पल ने बताया कि उन्होंने ऐप स्टोर की गाइडलाइन्स तोड़ने वाली ऐप्स के खिलाफ क्या कार्रवाई की है. एप्पल का दावा है कि उसे ऐप स्टोर से 15 लाख से ज्यादा ऐप्स के खिलाफ एक्शन लिया है, जो उसके नियमों को तोड़ रहे थे. इतना ही नहीं, 2020 से 2023 के बीच एप्पल ने ऐसे 1 करोड़ 40 लाख से ज्यादा क्रेडिट कार्ड को रोका था, जिनका इस्तेमाल ऐप के पेमेंट के लिए हो रहा था. 

ऐप स्टोर पर धोखाधड़ी कैसे रोकता है Apple?

एप्पल का कहना है कि उसने एक खास टीम बनाई है जो किसी भी तरह की धोखाधड़ी की संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखती है और जांच करती है. ये टीम नई टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल करके ऐप बनाने वाले बेईमान लोगों को ऐप स्टोर पर आने से पहले ही रोक देती है. इससे ऐप स्टोर इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए ये सुरक्षित बन जाता है.

इस टीम में दुनियाभर के 500 कर्मचारी हैं जो हर हफ्ते 1,32,500 ऐप्स की जांच करते हैं. सिर्फ 2023 में ही उनकी टीम ने करीब 6 लाख ऐप्स की जांच की है. इन ऐप्स की जांच करने में इंसानों और टेक्नॉलॉजी दोनों का इस्तेमाल होता है. इससे एप्पल ऐसे करोड़ों ऐप्स को रोक पाया है जो यूजर्स को नुकसान पहुंचाना चाहते थे.

Apple ने फर्जी डेवलपर्स के अकाउंट किए बंद 

इन कोशिशों की वजह से एप्पल 2023 में करीब 15 हजार करोड़ रुपये के धोखाधड़ी वाले लेनदेन रोकने में कामयाब रहा है. साथ ही उसने ऐसे करोड़ों ऐसे डेवलपर्स के अकाउंट भी बंद कर दिए हैं जो फर्जी ऐप बना रहे थे. इसके अलावा एप्पल ने ऐप स्टोर पर करीब 15 करोड़ ऐप रेटिंग्स और रिव्यूज को भी हटा दिया है क्योंकि ये धोखाधड़ी से जुड़े हो सकते थे या इन ऐप्स को गैरकानूनी डेवलपर्स ने बनाया था.

एप्पल इकलौती कंपनी नहीं है जो फर्जी ऐप्स और पेमेंट्स के खिलाफ काम कर रही है. गूगल ने भी ऐसे फर्जी लोन ऐप्स को रोकने की कोशिशें की हैं जिन्होंने पिछले कुछ सालों में भारत जैसे देशों में काफी परेशानी खड़ी की है. गूगल के प्ले प्रोटेक्ट की सुरक्षा को लेकर सवाल उठते रहते हैं क्योंकि प्ले स्टोर पर भी कई खतरनाक ऐप्स देखने को मिल जाते हैं, लेकिन गूगल भी एंड्रॉयड को ज्यादा सुरक्षित बनाने की कोशिश कर रहा है. 

Trending news