IPL 2024 Qualifier-1: क्वालीफायर-1 में किन दो टीमों के बीच जंग? एक की जगह पक्की, 3 टीमों के बीच फंसा पेंच
Advertisement
trendingNow12252696

IPL 2024 Qualifier-1: क्वालीफायर-1 में किन दो टीमों के बीच जंग? एक की जगह पक्की, 3 टीमों के बीच फंसा पेंच

आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली तीन टीमें तय हो चुकी हैं. चौथी टीम 18 मई को होने वाले चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच मैच के नतीजे के साथ फाइनल हो जाएगी. 19 अंकों के साथ KKR क्वालीफायर-1 में जगह बना चुकी है. अब टॉप-2 की आने के लिए तीन टीमें रेस में हैं.

IPL 2024 Qualifier-1: क्वालीफायर-1 में किन दो टीमों के बीच जंग? एक की जगह पक्की, 3 टीमों के बीच फंसा पेंच

IPL 2024, Qualifier-1 KKR vs ? : आईपीएल 2024 अब अपने अंतिम लीग मैचों में है और प्लेऑफ के मैचों की तरफ बढ़ रहा है. कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स की टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं. वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच 18 मई को होने वाले मैच के नतीजे से प्लेऑफ की चौथी टीम का पता चलेगा. 19 अंक लेकर केकेआर ने पहले क्वालीफायर में अपनी जगह बना ली है. अब केकेकर से भिड़ने के लिए तीन टीमें रेस में हैं. आइए जानते हैं.

ये तीन टीमों रेस में

कोलकाता नाइटराइडर्स के 14 मैचों में 19 अंक हैं और पॉइंट्स टेबल में टॉप पर बनी हुई है. दूसरे नंबर पर राजस्थान रॉयल्स की टीम है. राजस्थान के 13 मैचों में 16 अंक हैं. तीसरे नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम है. उसके 13 मैचों में 15 अंक हैं. टॉप-4 में जगह पक्की करने के लिए आरसीबी और चेन्नई सुपर किंग्स की भिड़ंत होनी है. टॉप-2 में जगह पक्की करते हुए क्वालीफायर-1 में केकेआर से भिड़ने के लिए राजस्थान, बेंगलुरु और चेन्नई रेस में हैं. इसके लिए इन टीमों को करना क्या होगा, आइए प्रत्येक का गणित समझते हैं.

राजस्थान को करना होगा ये काम

संजू सैमसन की कप्तानी में खेल रही राजस्थान रॉयल्स की टीम को केकेआर से पहले क्वालीफायर में भिड़ना है तो उसे अपने आगामी मैच में जीत दर्ज करनी होगी. अगर अगला मुकाबला राजस्थान की टीम जीत लेती है तो उसके 18 अंक हो जाएंगे और टॉप-2 में अपनी जगह पक्की कर लेगी. हालांकि, उसके लिए यह आसान नहीं रहने वाला क्योंकि टीम को पिछले 4 मैचों में हार झेलनी पड़ी है. 

हैदराबाद भी टॉप-2 में पहुंच सकती है

पैट कमिंस की सनराइजर्स हैदराबाद भी टॉप-2 में पहुंचने की दावेदार है. हैदराबाद को अपना आखिरी लीग मैच पंजाब किंग्स के खिलाफ खेलना है. इस मैच में अगर हैदराबाद जीत दर्ज कर लेती है और राजस्थान रॉयल्स अपना मुकाबला हार जाती है तो ऐसे में 17 अंक लेकर पैट कमिंस की टीम टॉप-2 में जगह पक्की कर लेगी.

चेन्नई सुपर किंग्स के कितने चांस?

चेन्नई सुपर किंग्स भी इस रेस में है. ऋतुराज गायकवाड़ की सीएसके का आखिरी लीग मैच आरसीबी से होना है जोकि एक तरह का नॉकआउट मुकाबला है. अगर इस मैच को चेन्नई अपने नाम करती है तो प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बन जाएगी. साथ ही वह 16 अंक लेकर टॉप-2 में भी जगह बना सकती है, लेकिन इसके लिए उसे सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स की हार की दुआ करनी होगी. क्योंकि राजस्थान रॉयल्स का रनरेट सीएसके से काफी कम है, इसलिए चेन्नई टॉप-2 में जगह बना लेगी.

Trending news