घर पर बना रहेगा मां लक्ष्मी का हाथ, वैशाख पूर्णिमा के दिन कर लें बस ये एक छोटा-सा चमत्कारी उपाय
Advertisement
trendingNow12252795

घर पर बना रहेगा मां लक्ष्मी का हाथ, वैशाख पूर्णिमा के दिन कर लें बस ये एक छोटा-सा चमत्कारी उपाय

Vaishakh Purnima Upay: ज्योतिष शास्त्र में पूर्णिमा तिथि के दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा करने और कुछ ज्योतिष करने से जिंदगी में कभी पैसों की कमी नहीं होती. जानें इस दिन किन उपायों को किया जा सकता है. 

 

vaishakh purnima upay

Purnima 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैशाख पूर्णिमा का विशेष महत्व है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व है. मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. ऐसी मान्यता है कि वैशाख पूर्णिमा के दिन कुछ ऐसे ज्योतिष उपाय करने से मां लक्ष्मी की प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर विशेष कृपा बरसाती हैं. इस दिन कुछ चीजों को करने से भक्तों की सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. जानें कब है वैशाख पूर्णिमा और इस दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में. 

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार एकादशी और पूर्णिमा के दिन व्रत करने से कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती. वैशाख पूर्णिमा के दिन स्नान-दान और व्रत आदि करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि वैशाख पूर्णिमा का व्रत श्री कृष्ण के परम मित्र सुदामा ने भी किया था. तभी उन्हें सभी समस्याओं से मुक्ति मिली थी. जानें इस दिन किन उपायों को किय जा सकता है. 

Shani Dosh: जिंदगी में घट रही हैं ऐसी घटनाएं तो समझ लें कुंडली में कमजोर है शनि, समय से कर लें उपाय
 

जानें कब है वैशाख पूर्णिमा 

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर माह की आखिरी तिथि पूर्णिमा की होती है. शास्त्रों में इस दिन का विशेष महत्व है. बता दें कि वैशाख पूर्णिमि के दिन मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है. इस धन की देवी की पूजा की जाती है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से सभी प्रकार की समस्याओं से छुटकारा मिलता है.  जानें इस दिन किन उपायों को किया जा सकता है. 

साल 2024 में वैशाख पूर्णिमा 23 मई के दिन गुरुवार को पड़ रही है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैशाख महीना विशाखा नक्षत्र से जुड़ा हुआ है. वहीं, इस नक्षत्र के स्वामी देवगुरु बृहस्पति हैं. वैदिक पंचांग के अनुसार इस बार वैशाख पूर्णिमा 22 मई को 6 बजकर 47 मिनट पर होगी और इसका समापन 23 मई गुरुवार के दिन शाम 7 बजकर 22 मिनट पर होगी. उदयातिथि के अनुसार वैशाख पूर्णिमा इस बार 23 मई के दिन रखा जाएगा.  

Wallet Astro Tips: भूलकर भी इन चीजों को पर्स में न रखें , तिजोरी में नहीं टिकेगा धन, कंगाली पड़ जाएगी पीछे
 

वैशाख पूर्णिमा के ज्योतिष उपाय 

- वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैशाख पूर्णिमा के दिन घड़ा, चप्पल और छाते आदि का दान करना बहुत शुभ माना गया है. इतना ही नहीं, इस दिन झाड़ू और काले तिल का दान भी शुभ माना गया है. ऐसी मान्यता है जो लोग वैशाख पूर्णिमा के दिन इन चीजों का दान करते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. घर में कभी दरिद्रता नहीं आती और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.  

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैशाख पूर्णिमा के दिन 11 पीली कौड़ियां लें और मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित कर दें. इसके बाद अगले दिन लाल रंग के कपड़े में कौड़ियों को बांधकर तिजोरी में रख दें. धार्मिक मान्यता है कि तिजोरी में कौड़ियां रखने से आर्थिक तंगी से मुक्ति मिल जाती है. साथ ही, घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती. 

इस दिन बन रहे हैं ये शुभ संयोग 

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि के दिन बहुत से शुभ संयोगों का निर्माण हो रहा है. इस दिन रवि योग, सर्वार्थ सिद्धि योग का भी निर्माण हो रहा है. वहीं, इस दिन गजकेसरी राजयोग, गुरुआदित्य राजयोग और शुक्रआदित्य राजयोग का निर्माण हो रहा है. इन शुभ राजयोग के निर्माण होने से इस दिन का महत्व और अधिक बढ़ गया है.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news