Vastu Tips: घर की इस जगह कभी नहीं करनी चाहिए पानी की व्यवस्था, धीरे-धीरे छाने लगती है कंगाली
Advertisement
trendingNow12252979

Vastu Tips: घर की इस जगह कभी नहीं करनी चाहिए पानी की व्यवस्था, धीरे-धीरे छाने लगती है कंगाली

Water Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर में पानी रखने की दिशा निर्धारित है. पानी या जल को हमेशा वास्तु दिशा के अनुसार ही रखना चाहिए. वरना इंसान कंगाल होता चला जाता है. आइए जानते हैं पानी कहां रखना चाहिए.

 

vastu tips for water tank

Water Tank Vastu: वास्तु शास्त्र में दिशाओं को बहुत महत्व दिया जाता है. घर या घर में रखी वस्तुएं यदि वास्तु के अनुसार हो तो सकारात्मक उर्जा का संचार होता है जिससे व्यक्ति तरक्की करता है और उसके जीवन में खुशहाली आती है. वहीं अगर वास्तु को नदरअंदाज कर दिया जाए तो व्यक्ति के जीवन में नकारात्मकता फैल जाती है, जिससे उसे जीवन में कई कठिनाइयों का समना करना पड़ता है. वैसे ही वास्तु शास्त्र में घर में पानी रखने की दिशा निर्धारित है. पानी या जल को हमेशा वास्तु दिशा के अनुसार ही रखना चाहिए. वरना इंसान कंगाल होता चला जाता है. तो आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार जल कहां रखना चाहिए. 

Mohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी पर इन गलतियों से नाराज हो जाते हैं भगवान विष्णु, बढ़ जाएंगी मुश्किलें
 

घर में इस जगह भूलकर न रखें पानी

- वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप घर में पानी रखते हैं तो इसे सही दिशा में रखना बेहद जरूरी है. घर में पानी रखने का स्थान ईशाऩ कोण होता है. पानी का टैंक या भंडारण को हमेशा उत्तर या पूर्वोत्तर में बनवाना चाहिए. इससे घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है और घर के लोगों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. 

- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में जब भी आप बोरिंग करवाते हैं तो इसे गलती से भी दक्षिण-पूर्व, दक्षिण पश्चिम या उत्तर-पश्चिम में नहीं करवाना चाहिए. इससे धन-हानि होने लगती है. 

- घर के मध्य में कभी भी पानी की व्यवस्था नहीं करनी चाहिए. घर का मध्य भाग में ब्रह्मा का स्थान माना जाता है. इस जगह जलाशय होना बेहद अशुभ माना जाता है. 

घर पर बना रहेगा मां लक्ष्मी का हाथ, वैशाख पूर्णिमा के दिन कर लें बस ये एक छोटा-सा चमत्कारी उपाय
 

- इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि घर में कभी भी नल से पानी टपकता न हो. नल से टपकता पानी पैसों को भी पानी की तरह बहा ले जाएगा. इसलिए यदि आपके घर के नल खराब हो गए हैं तो इसे तुरंत बदल लें. वहीं नल से टपकता पानी चंद्र को भी कमजोर करता है, जिससे व्यक्ति को मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news