DNA: कहीं आपके बच्चे भी तो नहीं खा रहे एक्सपायर्ड चॉकलेट? चेक कर लें रैपर, मोदीनगर में पकड़ी गई 'खतरे' की फैक्ट्री
Advertisement
trendingNow12252654

DNA: कहीं आपके बच्चे भी तो नहीं खा रहे एक्सपायर्ड चॉकलेट? चेक कर लें रैपर, मोदीनगर में पकड़ी गई 'खतरे' की फैक्ट्री

DNA on expired chocolates: कहीं आपके बच्चे भी तो जानें- जानें में एक्सपायर्ड चॉकलेट तो नहीं खा रहे हैं. मोदी नगर में ऐसी फैक्ट्री पकड़ी गई है, जहां एक्सपायरी डेट्स वाली चॉकलेट्स का बड़ा भंडार मिला है.

DNA: कहीं आपके बच्चे भी तो नहीं खा रहे एक्सपायर्ड चॉकलेट? चेक कर लें रैपर, मोदीनगर में पकड़ी गई 'खतरे' की फैक्ट्री

Zee News DNA on expired chocolates: बच्चों को चॉकलेट बहुत पसंद होती है. चॉकलेट बिस्किट भी बच्चे बड़े चाव से खाते है. दूध में चॉकलेट पाउडर डालते ही बच्चे दूध को झट से पी जाते है. चॉकलेट एक ऐसी चीज है, जो बच्चों के साथ-साथ बड़ों की भी फेवरेट होती है. यहां तक की हम किसी के घर जाते हैं तो भी चॉकलेट की लेकर जाते है. लेकिन क्या आपको पता है आपका बच्चा एक्सपाइरी चॉकलेट खा रहा है. 

क्या आपको पता है कि जो चॉकलेट पाउडर आप अपने बच्चों को दूध में मिलाकर दे रहे है. वो एक्सपायर हो चुका है. क्या आपको पता है कि एक्सपायरी चॉकलेट खाने से बच्चे की सेहत पर क्या असर हो सकता है? हमारी ये खबर भी आपसे और आपके बच्चों की सेहत से जुड़ी है. इसलिए आप आज हमारी इस खबर को पूरा जरूर पढ़िए. 

गोदाम में मिली एक्सपायरी डेट वाली चॉकलेट्स

दरअसल दिल्ली से सटे गाजियाबाद के मोदी नगर इलाके में एक गोदाम पर झापा मारा गया. छापा सचदेवा ट्रेडर पर पड़ा लेकिन छापेमारी के दौरान गोदाम से नामी ब्रांड के प्रॉडक्ट मिले, जिनकी एक्सपायरी डेट निकल चुकी थी. फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट को पिछले काफी दिनों से मार्केट में एक्सपायरी प्रोडक्ट बेचे जाने की शिकायत मिल रही थी. जब एक गोदाम पर छापा पड़ा तो 2019 से लेकर 2023 तक के एक्सपायरी प्रॉडक्ट मिले.

नियम है कि हर क्वाटर में एक्सपायरी प्रोडक्ट, कंपनी को वापस करना होता है. लेकिन यहां ऐसा नहीं हो रहा था. जिस गोदाम पर छापा पड़ा है. उससे चॉकलेट चॉकलेट बिस्किट और मिल्क पाउडर मिला है लेकिन हर प्रॉडक्ट की एक्सपायरी डेट निकल चुकी है. गोदाम के मालिक से फूड सेफ्टी ऑफिसर ने सामान के पेपर मांगे तो गोदाम का मालिक प्रोडक्ट के पेपर नहीं दिखा पाया. जिसके बाद फूड सेफ्टी ऑफिसर ने सामान का सेंपल जांच के लिए भेजा है.

भारी पड़ सकता है ऐसी चॉकलेट्स खाना

इतनी बड़ी मात्रा में एक्यपायरी चॉकलेट, बिस्किट, मिल्क पाउडर का मिलना हैरान करने वाला है. इसी तरह की एक्सपायरी चॉकलेट आपके घर तक भी पहुंच सकती है. हम सब भी जब चॉकलेट या बिस्किट खरीदते हैं तो शायद ही हम कभी ये देखते हैं कि उसकी एक्सपायरी डेट क्या है. हमारा सारा ध्यान चॉकलेट के टेस्ट पर होता है. बच्चे तो क्या बड़े भी चॉकलेट या बिस्किट खरीदते समय एक्सपायरी डेट नहीं देखते और यही गलती कई बार बहुत भारी पड़ जाती है. 

बढ़ जाता है बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा

चॉकलेट हो या बिस्किट. अगर उसकी एक्पायरी डेट निकल गई है तो वो जहर की तरह है. एक्सपायरी डेट ख़त्म होने के बाद कई प्रोडक्ट्स में बैक्टीरियल इन्फ़ेक्शन का ख़तरा बढ़ जाता है और कई बार तो प्रोडक्ट सड़ भी जाता है जिसका शरीर पर बुरा असर हो सकता है. एक्सपायरी प्रॉडक्ट खाने से पेट दर्द हो सकता है. उल्टी हो सकती है, सिरदर्द हो सकता है और फूड पॉयजनिंग हो सकती है.

चॉकलेट का टेस्ट लोगों की जीभ पर चढ़ जाता है. एक बार खाने के बाद बार बार खाने का मन करता है. वैसे भी ज्यादा मात्रा में चॉकलेट खाने के कई नुकसान है. जब यही चॉकलेट एक्यपायर हो जाए तो और भी हानिकारक है. इसलिए प्रॉडक्ट खरीदते समय उसकी एक्सपायरी डेट पर जरूर ध्यान दे. 

TAGS

Trending news