Bloating: पेट फूलने से हो रहे हैं परेशान? ये 4 एक्सपर्ट एडवाइस आ सकती हैं काम
Advertisement
trendingNow12114987

Bloating: पेट फूलने से हो रहे हैं परेशान? ये 4 एक्सपर्ट एडवाइस आ सकती हैं काम

Bloating Problem: पेट फूलना भले ही एक आम समस्या हो, लेकिन इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए. एक्सपर्ट की सलाह पर आपको कुछ ऐसे उपाय करने होंगे जिससे ये परेशानी दूर की जा सके.

Bloating: पेट फूलने से हो रहे हैं परेशान? ये 4 एक्सपर्ट एडवाइस आ सकती हैं काम

Pet Phoolne Se Kaise Roken: पेट फूलना, पेट में जकड़न, भारीपन या दबाव का अहसास होता है. यह एक आम समस्या है जो तब होती है जब गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट हवा या गैस से भर जाता है. इसके साथ आमतौर पर दर्द, ब्लोटिंग, डकार आना या पेट का गड़गड़ाहट जैसा शोर होना भी शामिल होता है. पेट फूलने के कई संभावित फैक्टर्स हो सकते हैं. इनमें से कुछ में ज्यादा खाना, बहुत अधिक फैट का सेवन, बहुत जल्दी खाना आदि शामिल हैं. पेट फूलना काफी परेशानी पैदा कर सकता है. हालांकि, इसे कुछ आसान उपायों के साथ आसानी से रोका जा सकता है.

पेट फूलने से बचने के टिप्स

महशूर न्यूट्रीशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में पेट फूलने से मुक्त रहने के कुछ टिप्स साझा किए. उन्होंने कैप्शन में लिखा, "जब पेट और आंतों में गैस जमा हो जाती है, तो पेट फूल जाता है, जिससे पेट के आसपास बेचैनी और हल्की सूजन हो जाती है."

1. भोजन से 30 मिनट पहले और 60 मिनट बाद पानी पिएं

पाचन क्रिया में पानी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह भोजन को तोड़ने में मदद करता है. हालांकि, सही समय पर पानी पीना भी जरूरी है. न्यूट्रीशनिस्ट बताती हैं कि भोजन के साथ बहुत अधिक पानी पीने से पाचन रस पतला हो सकते हैं, जिससे भोजन को तोड़ना मुश्किल हो जाता है. इससे पाचन प्रक्रिया में देरी होती है. इसलिए भोजन से कम से कम 30 मिनट पहले और 60 मिनट बाद पानी पीना जरूरी .

2. भोजन को सही से चबाएं

बेहतर डाइजेशन के लिए भोजन को अच्छी तरह चबाना जरूरी है. ध्यान से चबाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है और अधिक खाने से रोकता है. विशेषज्ञ बताती हैं कि निगलने से पहले आपको बैठना चाहिए और हर निवाले का अच्छी तरह से आनंद लेना चाहिए. उन्होंने पोस्ट के कैप्शन में बताया, "डाइजेशन का प्रॉसेस लार के माध्यम से अमाइलेज के निकलने से शुरू होती है. ये भोजन पेट तक पहुंचने से पहले ही रासायनिक पाचन को स्टिमुलेट करने में मदद करेगा."

3. कच्ची सब्जियों के बजाय पूरी तरह से पकी नरम सब्जियों को तरजीह दें

कच्ची सब्जियां पचाने में मुश्किल होती हैं. सब्जियों में फाइबर भरपूर होता है, जो आंत के लिए जरूरी होता है लेकिन पचने में ज्यादा समय लगता है. इससे पेट फूल सकता है. दूसरी ओर, पूरी तरह से पके फाइबर युक्त भोजन पचाने में आसान होते हैं. पेट फूलने से बचने के लिए उबली हुई, पूरी तरह से पकी सब्जियां चुनें.

4. हेवी मील खाने के बाद टहलें

हेवी मील के बाद आप झपकी लेने की सोच रहे होंगे, लेकिन यह पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देगा, इसके बजाय, भोजन के बाद थोड़ी टहल लें. खाने के बाद 30 मिनट की सैर खाने के बाद ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है और पेट फूलना और अन्य पाचन समस्याओं को भी रोकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.
 

Trending news