'AAP की हलचल तेज...' ब्रिटेन से लौट आए राघव चड्ढा, आते ही पहुंचे केजरीवाल के घर....
Advertisement
trendingNow12253228

'AAP की हलचल तेज...' ब्रिटेन से लौट आए राघव चड्ढा, आते ही पहुंचे केजरीवाल के घर....

Delhi CM Arvind Kejriwal :  AAP के सांसद राघव चड्ढा ब्रिटेन में अपनी आंख की सर्जरी कराने के बाद अब भारत लौटे है. आने के बाद वह सबसे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलने पहुंचे हैं. 

 

Arvind Kejriwal

Raghav Chadha : आम आदमी पार्टी (AAP) के सांसद राघव चड्ढा अपनी आंखों की सर्जरी के बाद पहली बार 18 मई को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर पर पहुंचे हैं. राघव चड्ढा ने ब्रिटेन में अपनी आंखों की सर्जरी करवाई थी और लंबे समय से बाहर थे. पार्टी की मुश्किल घड़ी में उनकी अनुपस्थिति को लेकर सवाल भी उठे थे, लेकिन पार्टी ने कहा था कि वे ठीक होते ही वापस आ जाएंगे.

पिछले महीने, दिल्ली के एक मंत्री ने बताया था कि सांसद को गंभीर आंखों की बीमारी हो गई थी, जिससे अंधापन भी हो सकता था. अप्रैल में, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया कि वह आंख संबंधी 'रेटिना डिटेचमेंट' बीमारी से जूझ रहे हैं और इसका इलाज कराने के लिए वह ब्रिटेन में हैं, और जब वे ठीक महसूस करेंगे, तो पार्टी के लोकसभा चुनाव प्रचार में शामिल होंगे.

क्या है 'रेटिना डिचेटमेंट'
'रेटिना डिटेचमेंट' आंखों में होनेवाली एक गंभीर बीमारी है. अगर इसमें तुरंत सर्जरी नहीं की गई तो इससे आंखों की रोशनी जा सकती है. इस बीमारी में रेटिना में छोटे छेद होने लगते हैं और यह तेजी से बढ़ता जाता है. रेटिना आंखों के पीछे मौजूद नाजुक परत होता है.

अगर समय रहते विट्रेक्टोमी सर्जरी नहीं कराई गई तो इससे इंसान अंधा तक हो सकता है. विट्रेक्टोमी सर्जरी के दौरान सर्जन विट्रियस को हटा देते हैं. विट्रियस एक जेल की तरह होता है जो आंखों और रेटिना के बीच के गैप को भरता है.

बता दें, कि राघव चड्ढा आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख चेहरों में एक हैं. उन्होंने दिल्ली के श्री वेंकटेश्वर कॉलेज से एक साल तक ग्रेजुएशन की पढ़ाई की, लेकिन फिर अपना ध्यान अपनी चार्टर्ड अकाउंटेंसी पर केंद्रित कर दिया.  इसके बाद वह कुछ कोर्स के लिए लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स भी गए. राजनीति में आने से पहले, राघव कई बड़ी कंपनियों में सीए के तौर पर काम कर चुके हैं.  

Trending news