श्रीनगर में 15 लोगों को ले जा रही नाव पलट गई, 6 लोगों की मौत, 3 लापता
Advertisement
trendingNow12207059

श्रीनगर में 15 लोगों को ले जा रही नाव पलट गई, 6 लोगों की मौत, 3 लापता

Jammu and Kashmir : श्रीनगर की झेलम नदी में नाव पलटने से 4 बच्चों समेत छह लोगों की मौत हो गई, जबकि 6 को जिंदा बचा लिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि नाव पर करीब 15 लोग सवार थे. इनमें से ज्यादातर स्कूल जाने वाले बच्चे थे. 

 

Jammu Kashmir

Srinagar :  जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर स्थित गंडबल इलाके में स्कूली बच्चों से भरी एक नाव झेलम नदी में डूब गई. इस हादसे में कम से कम 4 स्कूली बच्चों की डूबने से मौत हो गई, जबकि 6 लोगों को बचा लिया गया. बता दें, कि इन्हें इलाज के लिए श्रीनगर के एसएमएचएस अस्पताल में भर्ती कराया गया है. तो वहीं अधिकारियों ने बताया कि आज ( 16 अप्रैल ) सुबह नाव पर करीब 15 लोग सवार थे. अधिकारी अभी भी बचाव अभियान चला रहे हैं, क्योंकि तीन लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं.  

बताया जा रहा है, कि मार्कोस, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और भारतीय सेना श्रीनगर की झेलम नदी में बड़े पैमाने पर बचाव अभियान चला रही है, जिसमें ज्यादातर स्कूली बच्चे सवार थे. खबर फैलने के बाद गंडबल का पूरा इलाका सदमे में है. बचाव अभियान के दौरान झेलम नदी के आसपास हजारों लोग जमा हो गए.

श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर बिलाल मोहुद्दीन ने कई अधिकारियों के साथ घटनास्थल का दौरा किया और कहा, कि आज सुबह करीब 7:45 बजे झेलम नदी में एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी है. हम नाव पर सवार लोगों की संख्या का पता लगा रहे हैं. अभी तक हमें बताया गया है कि इस नाव पर 15 लोग सवार थे, जिनमें 7 नाबालिग और 8 बालिग थे. हम आज सुबह से ही बचाव अभियान चला रहे हैं और अब तक हमने 12 लोगों को बचाया है, जिनमें से 6 की मौत हो गई है जबकि छह जीवित हैं। हम अभी तीन लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं, जिनमें 2 बच्चे और एक वयस्क शामिल हैं। बचाव अभियान जारी रखने के लिए सभी टीमें मिलकर काम कर रही हैं. 

रिवर पुलिस, भारतीय सेना के मरीन कमांडो और 8 गोताखोरों को भी इलाके में बचाव अभियान चलाने के लिए लगाया गया है. अधिकारियों ने घटनास्थल से लेकर छत्ताबल तक झेलम नदी के करीब दस किलोमीटर हिस्से में बचाव दल तलाशी अभियान चला रहे हैं.

आशीष मिश्रा, एसएसपी श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर पुलिस ने कहा, "जो लोग अभी भी लापता हैं, उनके लिए हमने फिलहाल चार टीमें लगाई हैं. एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की दो टीमें, रिवर पुलिस की टीमें और मार्कोस की एक टीम. हम लापता लोगों को खोजने तक खोज अभियान को तेज करेंगे.

स्थानीय लोगों ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि निर्माणाधीन पुल करीब 14 साल से पूरा नहीं हुआ है. स्थानीय लोगों का कहना है कि स्कूल जाने वाले बच्चों को नाव से जाने के लिए मजबूर होना पड़ता है क्योंकि अधिकारियों ने सालों से पुल का निर्माण पूरा नहीं किया है. स्थानीय शब्बीर अहमद ने कहा, "यहां फुटब्रिज का काम 2014 में कश्मीर में बाढ़ आने के बाद शुरू हुआ था, लेकिन तब से यह पूरा नहीं हुआ है. ठेकेदार का कहना है कि अधिकारी फंड जारी नहीं करते हैं. हमने लगभग हर संबंधित अधिकारी से संपर्क किया, लेकिन कुछ नहीं हुआ और आज अधिकारियों की लापरवाही के कारण हमने अपने प्रियजनों को खो दिया.

इसी बीच सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने घटना पर खेद जताया है. महबूबा मुफ्ती और फारूक अब्दुल्ला ने घटना के जिंदादिल इलाके के पुल के कम को मुकम्मल नहीं पर सरकार पर डाली हैं और कहा कि इस घटना की जांच होनी चाहिए.

पिछले तीन दिनों में कश्मीर घाटी में भारी बारिश और बर्फबारी हुई है और यही एक कारण है कि झेलम नदी में पानी का स्तर भी बढ़ गया है.

Trending news