भारत में हो रहा है इन 10 एक्सप्रेस वे का निर्माण, जानें कौन-कौन सा है आपके शहर में

Delhi-Mumbai Expressway

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे है. इसकी लंबाई 1,386 किलोमीटर है. इसके बनने के बाद दिल्ली से मुंबई की दूरी 12 घंटे में होगी पूरी.

Dwarka Expressway

यह देश का पहला एलिवेटेड अर्बन एक्सप्रेस वे है, जो कि 9000 करोड़ रुपये की लागत के साथ बनाया जा रहा है. यह एक्सप्रेस वे 29 किलोमीटर लंबा है. यह एक्सप्रेस वे दिल्ली और हरियाणा को आपस में जोड़ने का काम करेगा.

Ganga Expressway

यह एक्सप्रेस वे उत्तर प्रदेश के 12 जिलों से होकर गुजरने वाला ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट है. इसकी लंबाई 594 किलोमीटर होगी. यह प्रयागराज जिले के जूडापुर दांडू से शुरू होकर मेरठ जिले में बिजौली का सीधी यात्रा का विकल्प देगा.

Mumbai Nagpur Expressway

महाराष्ट्र में मुंबई से नागपुर जाने के लिए ये एक्सप्रेस वे तैयार किया जा रहा है. यह एक्सप्रेस वे 701 किमी लंबा होने वाला है. इस एक्सप्रेस वे के जरिये महाराष्ट्र के बड़े-बड़े शहरों को जोड़ने में मदद मिलेगी.

Delhi Amritsar Katra Expressway

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे की मदद से दिल्ली से सिर्फ कटरा तक का सफर सिर्फ 6 घंटे में पूरा किया जा सकता है. वहीं इस एक्सप्रेस वे 670 किमी पिछले साल अक्तूबर तक 408 किलोमीटर लंबाई पर काम शुरू हो चुका था. वहीं इसकी 2024-2025 में इसके तैयार होने की उम्मीद की जा रही है.

Ahmedabad-Dholera Expressway

यह एक्‍सप्रेस-वे देश में अपने आप में ही अनोखा एक्‍सप्रेस-वे है. वहीं इसकी चौड़ाई 120 मीटर है. इसमें से 90 मीटर पर एक्सप्रेस-वे होगा.

Bangalore–Chennai Expressway

यह एक्सप्रेस वे चेन्नई को बेंगलुरु से जोड़ेगा. यह एक्सप्रेस-वे दक्षिण भारत के तीन राज्यों से होकर निकलेगा. इस एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद चेन्नई और बेंगलुरु के बीच 6 से 7 घंटे लगेंगे.

Amritsar Jamnagar Expressway

अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात को जोड़ेगा. इस एक्सप्रेसवे के बनने के बाद अमृतसर-जामनगर के बीच सफर में लगने वाला समय आधा हो जाएगा. एक्सप्रसे वे से दूरी घटकर 1224 किलोमीटर के करीब और समय तकरीबन 13 घंटे का हो जाएगा.

Varanasi Kolkata Expressway

वाराणसी- कोलकाता एक्‍सप्रेसवे का निर्माण यूपी के वाराणसी से पश्चिम बंगाल के कोलकाता तक किया जा रहा है. इस एक्सप्रेस वे तैयार होने के बाद से दोनों शहरों के बीच की दूरी तकरीबन 7 घंटे में होगी पूरी. अभी इस दूरी को पूरा करने में 14 घंटे लगते है. इस एक्सप्रेस वे का ज्यादातर हिस्सा 8 लेन का होगा.

Raipur–Visakhapatnam Expressway

इस एक्सप्रेसवे का केशकाल घाट में लगभग 30 लाख साल पुराने पहाड़ को काटकर इसके टनल का निर्माण किया जाएगा. यह लगभद 465 किलोमीटर का एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है.

VIEW ALL

Read Next Story